यूं बनाएं एलोवेरा और नारियल तेल का पेस्ट, मिलेगा बेदाग चेहरा

Saturday, May 12, 2018 1:18 PM
यूं बनाएं एलोवेरा और नारियल तेल का पेस्ट,  मिलेगा बेदाग चेहरा

बालों और स्किन को हैल्दी रखने के लिए लोग कई तरह के कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। मगर कई बार यह फायदा पुहंचाने की जगह पर नुकसान पहुंचाने लगते हैं। एेसे में बालों को लंबा करने और बेदाग चेहरे के लिए एलोवेरा जेल और नारियल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें पाए जाने वाले तत्व खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है। घर पर इस तरह बनाएं एलोवेरा जैल। 


पेस्ट बनाने की विधि

सबसे पहले पैन को गर्म करे। अब इसमें 1 कप नारियल तेल और 1 बाउल एलोवेरा डाल दे। इसको करीब आधे घंटे तक पकाएं। जब एलोवेरा काली पड़नी शुरू हो जाए तो इसको आंच से उतार दें और ठंड़ी होने के लिए एक जगह पर रख दें। जब यह थोड़ी ठंड़ी हो जाए तो एक कांच के कंटेनर में डालकर फ्रिज में रख दे, अब इसको बालों या चेहरे पर लगाएं।  

1. बेदाग चेहरा
चेहरे के दाग धब्बों को मिटाने के लिए एलोवेरा जेल और नारियल तेल से बना फेस फैक लगाएं। चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद इसको धो ले।। लगातार एेसा करने से कुछ ही दिनो में चेहरे के अनचाहे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे। 


2. झुर्रियों से बचाव
एलोवेरा में एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और ई पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल भी त्वचा के लिए बहुत हैल्पफूल होता है। इन दोनों को लगाने से त्वचा में कसाव आता है। जो किसी भी इंसान को जल्दी बूढ़ा नहीं होने देता ।  

 

3. बालों को लंबा बनाएं
पेस्ट को बालों की जड़ों तक लगाएं। 1 घंटे के बाद बालों को धो लें। हफ्ते में 1 बार एेसा जरूर करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। 


4. मुलायम होंठ
गर्मियों के मौसम में होंठों का फटना एक आम बात हैं। फटे होंठों को मुलायम बनाने के लिए उन पर नारियल तेल और एलोवेरा के पेस्ट से मसाज करें। एेसा करने से होंठों का रूखापन दूर होने के साथ ही वह मुलायम भी होता है।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन