खाली पेट पीएं जीरे और गुड़ का पानी, फिर देखें कमाल

Monday, July 17, 2017 10:18 AM
खाली पेट पीएं जीरे और गुड़ का पानी, फिर देखें कमाल

बदलते लाइफस्टाइल और बढ़ती उम्र के कारण लोगों को कई छोटी मोटी बीमारियां लगी ही रहती हैं जिसके इलाज के लिए वे कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन इससे एक तो पैसे की बर्बादी होती है दूसरा सेहत को भी नुकसान होता है। ऐसे में जीरे और गुड़ को पानी में मिलाकर सेवन करने से काफी फायदा होता है। जीरा और गुड़ हर घर में आसानी से मिल जाता हैं। इनमें मौजूद कई पोषक तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आइए जानिए इसके इस्तेमाल और फायदों के बारे में

गुड़ और जीरे का पानी बनाने का तरीका
इसके लिए 1 बाउल पानी में 1 चम्मच जीरा और 1 चम्मच गुड़ मिलाएं। इसे गैस पर कुछ मिनटों तक उबालें औऱ जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान कर एक कप में निकाल लें। हर रोज सुबह खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करने से शरीर को अद्भुत फायदे होते हैं। 

फायदे
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
यह ड्रिंक शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालकर इसे पूरी तरह से साफ रखने में मदद करता है और इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।
पेट की समस्याएं
जीरे और गुड़ के पानी का सेवन करने से एसिडिटी और पेट फूलना जैसी कई समस्याएं कम होती है। इसके अलावा रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करने से पेट साफ रहता है और कब्ज की परेशानी नहीं रहती।
एनीमिया
इसमें मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करने से रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है जिससे एनीमिया का खतरा नहीं रहता।
अनियमित पीरियड्स
इस ड्रिंक का सेवन करने से शरीर में हार्मोंस संतुलित रहते हैं जिससे पीरियड्स रैगुलर होते हैं। इसके अलावा जिन महिलाओं को पीरियड्स के दिनों में पेट में दर्द रहता हो, उनके लिए भी यह ड्रिंक काफी फायदेमंद है।
बुखार और सिरदर्द
वायरल बुखार और सिरदर्द की समस्या होने पर जीरे और गुड़ का यह ड्रिंक बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर का बढ़ा हुआ तापमान कम हो जाता है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!