हफ्ते में 2 बार करें अलग-अलग तेल से मसाज तो मिलेंगे ये फायदे

Sunday, May 6, 2018 10:44 AM
हफ्ते में 2 बार करें अलग-अलग तेल से मसाज तो मिलेंगे ये फायदे

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है  : धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण बालों की जड़े कमजोर हो जाती है। बाल रूखे और बेजान हो कर झड़ने लगते हैं। इसलिए बालों को स्वस्थ रखने के लिए इसकी अच्छी तरह से सफाई रखनी और सप्ताह में कम से कम दो बार तेल से मालिश करनी बहुत जरूरी है। तेल बालों की जड़ो तक पंहुच कर उन्हें मजबूत करता है और झड़ने से रोकता है। अगर आप गर्मियों में बालों को तेल लगाना पसंद नहीं करते तो इस काम को आप बाल धोने से पहले भी कर सकते हैं। इससे आपके बाल घने, लंबे और मजबूत रहेंगे और आपको बालों से संबधित कोई समस्या भी नहीं होगी।



1. नारियल तेल
नारियल के तेल में कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों को घना, मजबूत और लंबे बनाने में मदद करते हैं। इससे बालों की जड़ों में मसाज करने से रक्त संचार बढ़ता है और बालों को पूरी तरह पोषण मिलता है। तेल को हल्का गर्म करके इससे बालों की मसाज करें और आधे घंटे के बाद बालों शैंपू से धो लें। इसे सप्ताह में एक बार जरूर करें।

2. सरसों का तेल
इस तेल से स्केल्प की मसाज करने से रूसी से राहत मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए सरसों के तेल, नारियल तेल और ऑलिव ऑयल जैसे तेलों को एक साथ मिला कर हल्का गर्म कर लें और फिर इससे स्केल्प की अच्छी तरह से मसाज करें। इसके बाद गर्म तौलिए से बालों को 10 मिनट तक कवर कर लें। फिर बालों को शैंपू से अच्छई तरह धो लें।

3. बादाम का तेल
बादाम का तोल बालों को झड़ने से रोकता है। यह बालों में कंडीशनर की तरह काम करता है। इससे मसाज करने से बाल काले, लंबे और चमकदार होते हैं। इसके अलावा दो-मुंहे बालों से भी छुटकारा मिलता है।

4. जैतून का तेल
इस तेल से मसाज करने से बाल तेजी से बढ़ते हैं और झड़ने से रूकते हैं। जैतून का तेल अच्छा कंडीशनर भी है। इसे बालों में लगाकर अगले दिन इसे धों ले। इससे बाल मजबूत और शाइन करने लगेंगे।

5. तिल का तेल
इसमें विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। यह बालों को भीतर से पोषित करके जड़ों को मजबूत बनाता है। इससे सिर की जुएं भी खत्म होती है। इस तेल से रात को मसाज करके अगली सुबह बालों को शैंपू से धोएं।
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन