त्योहार आने से पहले इस तरह करें घर की साफ-सफाई

Friday, September 8, 2017 1:25 PM
त्योहार आने से पहले इस तरह करें घर की साफ-सफाई

मौसम बदलने के साथ-साथ त्योहार की एंट्री भी होने वाली है। इस समय घर खुशियों से भर जाता है। लोग महीनों पहले ही घर को सजाने की त्यारियां करनी शुरू कर देते हैं। घर के हर कोने को अच्छे से साफ करने के लिए स्मार्ट तरीकों का पता होना भी बहुत जरूरी है ताकि जल्दी से साफ-सफाई का काम निपटा कर शॉपिंग की तरफ भी ध्यान दिया जाए। आज हम आपको सफाई के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं,जिससे आपका काम आसान हो जाएगा और त्योहार आने से पहले ही आप घर का सारा काम निपटा लें। 

 

1. खिडकियों और ग्रिल 
खिड़कियों का ग्रिल पर धूल-मिट्टी बहुत ज्यादा होती है। इनको साफ करने में बहुत पसीने भी छूट जाते हैं। साल भर में फैस्टिव सीजन ही होता है जब घर का हर कोना साफ किया जाए। चिमटे पर टॉवल लपेट कर इससे आप ग्रिल की सफाई करें। खिड़कियों की जाली को पेंट वाले ब्रश के साथ साफ करने से धूल-मिट्टी आसानी से साफ हो जाती है। 

2. दरवाजे
साफ-सफाई में अक्सर लोग दरवाजों को नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन यही मकडियों के छिपने की खास जगह होती है।लकड़ी के दरवाजों को सूखे कॉटन के कपड़े के साथ साफ करें। 

3. शीशें 
शीशों पर दाग-धब्बें साफ करने के लिए आप नींबू और पानी के घोल से साफ करें। आप इसमें लिक्विड सोप भी डाल सकते हैं। इससे शीशे चमक जाएंगे। 

4. फर्श
घर के फर्श को आसानी से साफ करने के लिए पानी में बेकिंग सोड़ा और नींबू मिलाएं। आप इसमें सिरका भी डाल सकती हैं। इससे फर्श साफ करें,चमक उठेगे।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!