Knee रिप्लेसमेंट सर्जरी करवा रहें है तो पहले जान लें इसके नुकसान

Thursday, October 12, 2017 9:16 AM
Knee रिप्लेसमेंट सर्जरी करवा रहें है तो पहले जान लें इसके नुकसान

आजकल बहुत से लोग घुटनों में अर्थराइटिस या दर्द होनें पर नी रिप्लेसमेंट सर्जरी करवा रहें है। हर साल देश-विदेश में लगभग 600,000 लोग इस सर्जरी का सहारा लेते है लेकिन क्या आप जानके है कि इस सर्जरी को करवाने के कुछ नुकसान भी होते है। आज हम आपको बताएंगे कि नी सर्जरी करवाने पर आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
 

क्यों करवाते है सर्जरी
घुटनों में अर्थराइटिस, चलना-फिरना, उठना-बैठना और बिस्तर से उठ पाना भी मुश्किल हो जाता है तब डॉक्टर इस सर्जरी की सलाह देते है। इस सर्जरी के द्धारा जांघ को घुटने से जोड़ने वाली हड्डी में प्लास्टिक फिट किया जाता है। जिससे आपकी ये प्रॉब्लम खत्म हो जाती है।

साइड इफेक्ट्स
इस सर्जरी को करने के लिए मरीज को एनेस्थीसिया दिया जाता है। जिससे ऑपरेशन के दौरान आपको दर्द का एहसास नहीं होता है लेकिन ये दवा आपके शरीर नें जाकर उल्टी, चक्कर, सांस न आना, दांतों में सूजन वोकल कॉर्ड्स को चोट और धमनियों में चोट पहुंचाती है।

पल्मोनरी एम्बोलिस्म का डर
इस सर्जरी के दो हफ्तों बाद आपके शरीर में खून के थक्के जमने शुरु हो जाते है। इसके अलावा इससे आर्थोपेडिक प्रक्रियाओं को जोखिम भी बढ़ जाता है। इस तरह के लक्षण दिखने पर आपको तुंरत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

इंफेंक्शन का खतरा
इस सर्जरी के समय शरीर के अंदर मौजूद इंफेंक्शन बाद में घुटनों तक पहुंच सकता है। जिससे आपकी समस्यां कम होने की बजाएं और बढ़ सकती है। इसके अलावा इस सर्जरी के बाद साइड इफेक्ट आपके शरीर के वाइट ब्लड सेल और हड्डियों को भी कमजोर बना देते है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!