इन टिप्स को अपनाकर बनें बच्चों की अच्छी मां

Friday, June 16, 2017 4:15 PM
इन टिप्स को अपनाकर बनें बच्चों की अच्छी मां

पंजाब केसरी(पेरेंटिंग) : हर मां अपने बच्चों से बहुत प्यार करती है और अपने बच्चों की खुशियों के बारे में हर समय सोचती रहती है लेकिन कई बार आप कुछ एेसी गलतियां कर देती हैं जिससे बच्चों का प्यार आपके लिए कम हो जाता है। आप अपने बच्चे के भविष्य को लेकर परेशान होने के कारण बच्चों पर नजर रखने लगती है। एेसे में बच्चे बंधन सा महसूस करते हैं और बातें छुपाने लगते हैं। अगर आप भी एक अच्छी मां बनना चाहती हैं तो इन टिप्स को फोलो करें।

1.अपनी पसंद न थोपें
अपने बच्चे की पसंद जाने और उसे समझें। अपनी पसंद उन पर थोपने की कोशिश न करें। वो अागे चल कर कैसा बनेगा ये अपकी परवरिश पर निर्भर करता है। उसे समाज और आस-पास के वातावरण से सिखने दें।

2. बच्चो को कुदरती तरीके से बढ़ने दें
अाप अपने बच्चें को बांध कर न रखें और उसे खुद से सिखने का मौका दें।हर बात पर उसे रोके-टोके न करें। जब बच्चे से कुछ गलती हो जाए तो उसे बताएं की काम करने का सही तरीका क्या है।

3. रहन-सहन
बच्चे को खुल कर जीने दें। उसकी बीमारी या कपडे गंधे होने के डर से उसे घर पर बिठा कर न रखें। उन्हें जिस चीज में रुची है उसे वही खेल खेलने दें। जिस जगह वो खेल रहा है वहां की साफ सफाई का ध्यान रखें।

4. पढ़ाई कि चिंता
कई बार आप अपने बच्चों कि तुलना किसी और के बच्चे से करते है। एेसा करना आपकी सबसे बड़ी गलती है क्योंकि कभी भी अपने बच्चों की तुलना किसी और बच्चे से नही करनी चाहिए। एेसे में बच्चे में नकारात्मक भावनाएं आती हैं। अपने बच्चे की पढ़ाई में मदद करें और उसे प्रोत्साहित करें।

5. खाने की चिंता
अगर आपका बच्चा खानें में नखरे करता है तो एेसे में घबराएं नहीं बल्कि घर पर ही कुछ एेसी चीजें बनाएं जिसे आपका बच्चा खाने में भी पसंद करे और पौष्टिक भी हो। बच्चों को प्यार से समझाएं की खाना सेहत के लिए कितना जरुरी है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !