इन होममेड Scrub से करें त्वचा का रूखापन दूर

Thursday, June 8, 2017 2:36 PM
इन होममेड Scrub से करें त्वचा का रूखापन दूर

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : गर्मियों में ज्यादातर लोगों की स्किन ऑयली हो जाती है लेकिन कई लोगों को इस मौसम में भी ड्राई स्किन की समस्या झेलनी पड़ती है। रूखी त्वचा होने पर चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है। यह समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में वे कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है लेकिन इस सब से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में कुछ घरेलू तरीकों से चेहरे की स्क्रबिंग की जा सकती है जिससे और भी कई फायदे मिलते हैं। आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान नुस्खों के बारे में


1. कॉफी
PunjabKesari
रूखी और बेजान त्वचा के लिए कॉफी स्क्रब बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए 1 चम्मच कॉफी में 1 चम्मच पानी मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से गोल-गोल मसाज करें। 5-6 मिनट मसाज करने के बाद चेहरा धो लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और चेहरा भी साफ हो जाएगा।

2. ग्रीन टी और शहद
PunjabKesari
एक गिलास पानी में ग्रीन टी उबालें और जब यह ठंडा हो जाए तो उसमें 1 बड़ा चम्मच चीनी डाल कर हिलाएं और फिर 1 बड़ा चम्मच शहद डालें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें और ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वचा का रूखापन तो दूर होगा ही साथ में झुर्रियों की समस्या भी दूर होंगी।

3. नारियल तेल और नींबू
PunjabKesari
नारियल का तेल और नींबू का रस त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। इसका स्क्रब तैयार करने के लिए आधा कप नारियल तेल में 2 बड़े चम्मच चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा रहने दें। 

4. बादाम
PunjabKesari
कुछ बादाम लें और उसे ग्राइंडर में पीस लें। अब इस मिश्रण में बादाम का तेल और एसेंशियल तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे स्क्रबर की तरह इस्तेमाल करने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इससे त्वचा में निखार आएगा और रूखापन भी दूर होगा।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!