ब्यूटी से जुड़े चीनी के अनगिनत फायदे जो आप नहीं जानते

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2017 - 03:03 PM (IST)

ब्यूटी: मीठा खाने के शौकिन बहुत से लोग होते हैं लेकिन वहीं कुछ लोग मीठे से परहेज करते है। वैस तो चीनी का इस्तेमाल हर घर में होता है। चीनी चाय या कॉपी को मीठा करने के अलावा और भी बहुत काम आती है। चीनी को रोजाना इस्तेमाल करके त्वचा से जुड़ी की तरह की परेशानियों से निजात पाया जा सकता है। जी हां, बहुत से लोग इस बात से अंजान है कि चीनी हमारी स्किन की कई प्रॉबल्म को दूर कर देती है। अगर आप भी है तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे चीनी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होती है। 

 

1. दमकती त्वचा

चीनी हर तरह की स्किन पर कमाल का असर करती हैं। 1 चम्मच चीनी में ऑलिव ऑयल और नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर15 मिनट लगाएं। फिर हल्के हाथों से इसे स्क्रब करें और धो ले। 

2. डेड स्किन 

सेल्स त्वचा को डल और बेजान बना देते हैं। अगर आपकी त्वचा भी बेजान हो गई है तो 2 चम्मच चीनी में 1 चम्मच हल्का गर्म नारियल तेल मिला लें। इसे चेहरे पर स्क्रब करें और गुनगुने पानी से धो लें।  

3. स्ट्रेच मार्क 

वजन घटने और प्रैग्नेंसी के बाद त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते है। इनको हटाने के लिए चीनी, कॉफी, बादाम तेल और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर मसाज करें। इससे मार्क्स का हट जाएगे। 

4. मुलायम होंठ 

यह आम समस्या है। इनको मुलाय बनाने के लिए चीनी का इस्तेमाल करें। थोड़ी सी मात्रा में चीनी लें। उसमें चुकंदर का रस मिलाएं और फिर इस पेस्ट से हल्के हाथों से होंठों पर स्क्रब करें।  थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे होंठ मुलायम और पाउटी हो जाएगे। 

5. त्वचा में नमी 

अगर आपकी त्वचा ज्यादा ही ड्राई रहती है तो चीनी और तिल का तेल मिलाएं और इसमें नीलगिरी का तेल मिला लें। इसके अपने चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरा ऑयली होगा और चेहरे को ठंडक मिलेगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static