स्किन की 5 प्रॉबल्म को जड़ से खत्म करें यह 1 चीज!

punjabkesari.in Friday, Mar 03, 2017 - 04:04 PM (IST)

ब्यूटी: बदलते लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई परेशानियों से घिर हुआ है। फिर वह परेशानी सेहत से जुड़ी हो स्किन प्रॉबल्म। इनसे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके और ट्रीटमेंट का सहारा लेते है। इन्हीं घरेलू नुस्खों मेें सोयाबीन भी है, जो लगभग हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। वैसे लोग इसको खाने में इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आपको मालूम है कि सोयाबीन का रोजाना सेवन करने से सेहत तो ठीक रहती ही है साथ स्किन की कई प्रॉबल्म दूर रहती है। आइए जानते है रोजाना सोयाबीन का सेवन कैसे फायदेमंद है।   

 

1. आॅयली स्किन

अगर आप ऑयली स्किन से ज्यादा परेशान है तो सोयाबीन का सेवन करें। इससे ऑयली स्किन पर होने वाले पिंपल्स और अन्य स्किन समस्याएं दूर होती है। 

2. अनचाही झुर्रियां

आगर आप चाहती है कि आपका चेहरा हरदम जवां और फ्रैश रहे तो सोयाबीन को अपनी रूटीन लाइफ में शामिल करें। इससे समय से पहले झुर्रियों की शिकायत दूर रहती है सोयाबीन का सोवलन करने से शरीर में एस्ट्रोजन भड़ने लगता है और दाग-धब्बों की समस्या दूर रहती है।  

3. नाखुन मजबूत

ज्यादातर महिलाओं की यहीं समस्या होती है कि उनके नाखून बढ़ते नहीं और जल्दी टूट जाते है। इसलिए सोयाबीन का रोजाना सेवन करें। इससे नाखून जड़ से मजबूत होंगे। 

4. घने और चमकदार बाल

अगर आप अपने बाल लंबे, घने और चमकदार बनाएं रखना चाहती है तो सोयाबीन का सेवन शुरू कर दें क्योंकि सोयाबीन में प्रोटीनभरपूर होता है, जो बालों के लिए फायदेमंद कहलाता है। 

5. कमजोरी से छुटकारा

अगर आपका थोड़ा सा काम करते या किसी कारण से कमजोरी महसूस हो तो सोयाबीन का सेवन करें। इससे किसी भी तरह की कमजोरी दूर रहती है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static