तिल के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल, त्वचा पर आएगा गजब का निखार

punjabkesari.in Tuesday, Sep 26, 2017 - 04:58 PM (IST)

तिल के तेल का उपयोग : वैसे तो चेहरे को निखारने के लिए मार्कीट में कई क्रीम्स और प्रॉडक्ट्स मिल जाते है लेकिन इनमें काफी कैमिकल्स होते है जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते है। तिल का तेल चेहरे और बालों दोनों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। तिल के तेल को आप तरह-तरह से इस्तेमाल कर सकते है और निखरी त्वचा के साथ-साथ खूबसूरत बाल पा सकते है। आइए जानते है कैसे। 

 

सनस्‍क्रीन 

PunjabKesari
धूप में जाने से पहले तिल का तेल लगाएं क्योंकि यह सूरज की तेज किरणों से स्किन को बचाएगा। इस तेल में  विटामिन ई और एंटीऑक्‍सीडेंट होते है जो स्किन को फ्री रैडिकल्‍स बचाकर सनस्क्रीन का काम करते है। 

 

मॉइस्‍चराइजर 
स्किन को मॉइस्‍चराइजर करना भी काफी जरूरी है। सुबह-शाम को तिल का तेल चेहरे और शरीर पर लगाने से चमक आती है और वह अच्छे से मॉइस्‍चराइजर हो जाते है। 

 

स्‍किन साफ करें 
तिल का तेल क्लींजर का काम भी करता है। तिल के तेल में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद गर्म पानी से धो दें। इससे चेहरे पर मौजूद गंदगी निकल जाएगी । साथ ही यह स्किन के पीएच को बैलेंस रखता है। 

 

स्‍क्रब बनाएं

PunjabKesari
2 चम्‍मच ब्राउन शुगर पाउडर में 2 चम्‍मच तिल का तेल मिलाएं और इसमें 12 बूंदे यूकेलिप्‍टस का तेल की मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें और 20 मिनट बाद धो दें। 

 

पिंपल्स और झुर्रियां गायब
अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स और झुर्रियां है तो चेहरे को पहले हल्के गर्म पानी से धोएं और फिर तिल का तेल लगाएं। ऐसा रोजाना करने से पिंपल्स और झुर्रियों से छुटकारा मिलेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static