त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद Rice Bran Oil

punjabkesari.in Sunday, Mar 05, 2017 - 06:23 PM (IST)

ब्यूटी: त्वचा और बालों के लिए प्राकृतिक उत्पाद काफी फायदेमंद होते है। ऐसे प्राकृतिक तेल स्किन के लिए काफी लाभकारी होते है। वैसे तो ऐसे बहुत से ऑयल है, जिनका स्किन पर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आज हम जौं के तेल की बात कर रहे है। इसका खाने में तो इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इससे स्किन से जुड़ी कई प्रॉबल्म भी दूर होती है। आइए जानते है जौ का तेल बालों और त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है। 

1.  बालों कोे पोषण
जौ के तेल में ओमेगा 3, 6 और 9 काफी मात्रा में होते है। साथ ही इसमें फैटी एसिड मौजूद होता है, जो बालों को पोषण देता है। इससे बालों में रूसी की समस्या दूर रहती है साथ ही बाल स्वस्थ रहते है। 


2.बालों का विकास
जौ का तेल न केवल बालों को पोषण देता है ब्लकि उनके बढ़ने भी मदद करता है । इस तेल में मौजूद विटामिन ई बालों के निर्माता के रूप में कार्य करता है। रोजाना इस का इस्तेमाल करने से बालों की जड़ों की अच्छे से मुरम्मत होती है। यह बालों के रोम में पहुंचकर उनकी सूजन को कम करने का काम करता है। 


3. समय से पहले सफेद बाल 
जौ का तेल एंटीऑक्सीडेंटके रूप में अपनी भूमिका निभाता है। इसको बालों पर लगाने से, वह यंग रहते है और समय से पहले सफेद होने से भी बचे रहते है। उच्च मात्रा में मौजूद विटामिन ई उम्र से पहले बुढ़ापे की निशानियों को दूर करने का काम करते है। इस तेल को गर्म करके अपने बालों की मालिश करें।
 
त्वचा के लिए जौ तेल के लाभ

1.त्वचा जवां 
जौ का तेल त्वचा को मुक्त कण से लड़ने की शक्ति देता है और ऑक्सीजन का प्रवाह करता है।विटामिन ई से भरपूर इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है, जो स्किन को लंबे समय तक जवां बनाएं रखते हो और ढेड स्किन की समस्या को दूर करते है।  


2.स्किन के घाव
जौ के तेल में स्वाभिक रूप से (Phytosterol) गुण होते है, जो त्वचा को स्वस्थ रखता है । इसको सोरायसिस, जिल्द की सूजन, एक्जिमा को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अध्ययन के मुलाबिक (phytosterols) कैंसर से लड़ने में भी मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। 


3. स्किन माइस्चराइजर
जौ का तेल स्किन के लिए एक प्राकृतिक माइस्चराइजर है। यह विटामिन ई और फैटी एसिड को आसानी स्किन में पहुंचाने का काम करता है और उसे हाइड्रैट्स रखता है। साथ ही मुंहासों की समस्या को दूर करता है।   


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static