मुल्तानी मिट्टी गोरी त्वचा और लंबे बालों के लिए है फायदेमंद

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2017 - 04:04 PM (IST)

मुल्तानी मिट्टी:  मुल्तानी मिट्टी एक बहुत अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट है जो चेहरे में कसावट लाकर त्वचा को सालों साल जवां बनाए रखता है। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल से डेड स्‍क‍िन भी साफ हो जाती है। मुल्तानी मिट्टी को खूबसूरती का खजाना कहा जाता है। मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से त्वचा खिलने के साथ-साथ दमकती भी है। मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले आयरन, मैग्नीशियम, कैलसिसाइट,कैल्शियम जैसे प्राकृतिक उपायोगी तत्वों से त्वचा एवं बालों की समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे Multani Mitti Benefits

1. यदि आपको दो-मुंहे बालों की समस्या है तो मुल्तानी मिट्टी से बना लेप लगाने से लाभ होगा। एक अंडे को फैंटकर मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर में मिलाकर लेप तैयार करें फिर इसे अपने बालों में लगाएं। सूख जाने पर इसे धो लें। अब सिर की जैतून के तेल से अच्छी तरह मालिश करें। आपके बाल स्वस्थ होने लगेंगे।

2. पुदीने की कुछ पत्तियों को मिक्सर में पीस लीजिए। इसमें कुछ मात्रा में दही मिला लें और फिर इस पेस्ट को मुलतानी मिट्टी में मिलाकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

3. यदि आप भी अपने बाल घर पर स्ट्रेट करना चाह रहे हैं तो आप अपने बालों पर मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाएं। इससे आपको पार्लर में पैसा बर्बाद करने की जरूरत नहीं है। इस पैक से घुघरालें बाल भी स्ट्रेट हो जाते है।

4. पपीते को मसल कर एक चम्मच ले लें और फिर उसमें दो बूंद शहद और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को लगाने से चेहरा निखर जाएगा।

5. गुलाब जल को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाने से चेहरे पर निखार आता है। पेस्ट को तब तक चेहरे पर लगा रहने दें जब तक वो सूख न जाए। इस पेस्ट को लगाने से चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल भी साफ हो जाता है।

6. मुंहासों से परेशान हों तो मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर इस पेस्ट को सूखने तक लगाएं। 

7. दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी मे टमाटर का रस और चंदन पाउडर मिक्स करें। अगर एक्सट्रा ग्लो चाहिए तो उसमें थोडा सी हल्दी मिला लीजिए। इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं  और फिर चेहरा साफ कर लें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static