कोकोआ बटर से मिलेंगे कई ब्यूटी फायदे

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 06:12 PM (IST)

ब्यूटी: हर किसी को सुंदर, चमकदार और हैल्दी त्वचा चाहिए। इसके लिए लड़कियां घंटों पार्लर में लगा देती है, मार्किट से नए-नए ट्रीटमेंट वाली क्रीम खरीदती है, ताकि किसी न किसी तरह अपने आपको खूबसूरत दिखा सकें। अगर वहीं आप कुछ घर में आसानी से मिलने वाली चीजे लगाए तो कितना अच्छा होगा है। कोकोआ बटर में पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, आयरन और कॉपर जैसे कई महत्तवपूर्ण तत्व होते हैं, जो त्वचा का हैल्दी बनाने के साथ-साथ खूबसूरत बनाने हैं। आप इसको चेहरे पर लगाने के अलावा इसको खाने में इस्तेमाल कर सकते है, तब भी यह बटर उनका ही फायदा पहुचाएंगा। आइए जानते है कोकोअा बटर सो होने वाले अनगिनत फायदे।  

 

1. शुष्‍क त्वचा 

कोकोआ बटर त्वचा को अच्छे से मॉश्‍चराइज करता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ भीतर से कसाव लाने में मदद करता है। कोकोआ बटर में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट शुष्‍क, परतदार और फटी त्‍वचा की अच्छे से मरम्मत करने का काम करते हैं। 

2. होंठों के लिए बैस्ट

कोकोआ बटर फटे और सूखे होंठों को ठीक करता है। आप इसे अपने लिप बॉम और तेल में मिलाकर लगा सकते है। इसके अलावा 2 बड़े चम्मच कोकोआ बटर, आधा छोटा चम्मच मधु वैक्स लें। वैक्स को उबलते पानी पर रखकर पिघला लें, फिर इसमें कोकोआ बटर मिलाएं और अपने होंठो पर लगाएं। 
 
3. बढ़ती उम्र के निशान दूर 

इस बटर में ओलिक एसिड, पामिटिक एसिड, और स्टीयरिक अम्ल सहित एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व मौजूद होते है, जो  एजिंग के निशान को मिटाने का काम करते हैं। कोकोआ बटर स्किन की टोन , लोच में सुधार, त्वचा को हाइड्रेट्स करके बढ़ती उम्र की निशानी को रोक देता है। 

4. चकत्ते, संक्रमण और जलन कम करें

शुद्ध कोकोआ बटर को चकत्ते, संक्रमण और जलन वाली जगह पर लगाने से जल्द आराम मिलता है। मार्किट से मिलने वाले कोकोआ बटर में ल्‍कोहल और सुगंध होती है, जो समस्या को बढ़ा सकती है। 

5. मुंह के घाव भरें

मुंह के छालों से परेशान है तो थोड़ी सी मात्रा में कोकोआ बटर लेकर अपने छालों पर लगाएं और फिर कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। इससे काफी आराम मिलता है। । कुछ देर ऐसे ही रखने के बाद कुल्‍ला कर लें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static