खतरनाक ट्रैक से गुजरकर इस किले तक पहुंचते हैं लोग

Friday, March 17, 2017 5:04 PM

ट्रैवलिंगः आपने कई एेतिहासिक किलों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक एेसे किले के बारे में बताने जा रहे हैं जो जमीन पर नहीं बल्कि एक पहाड़ पर बना है। जी हां, यह किला एक खूबसूरत पहाड़ पर बना है। यहां तक पहुंचने के लिए लोगों के पसीने छूट जाते हैं क्योंकि इसकी चढ़ाई 90 डिग्री तक है।

यह पहाड़ महाराष्ट्र के नासिक में कसारा से 60 किमी दूरी पर है। इस किले हर्षगढ़ किला कहा जाता है। इस किले तक पहुंचने के लिए दुनिया के सबसे खतरनाक ट्रैक में से गुजरकर जाना पड़ता है। नीचे से देखने पर यह पहाड़ स्क्वेअर की तरह दिखता है।आपको बता दें कि यह किला 170 मीटर की ऊंचाई पर बना है। इस पर चढ़ने के लिए एक मीटर चौड़ी 117 सीढियां बनी हैं। यह सीढ़िया एक चट्टान के अंदर से होकर जाती है। इसके आगे हनुमान और शिव के छोटे मंदिर हैं, जहां छोटा सा तालाब है। तालाब का पानी काफी साफ है जिसे पीने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

तालाब के आगे दो कमरे भी है जहां लोग रह सकते है। इस पहाड़ तक पहुंचने का रास्ता काफी कठिन है। वहीं, यहां से बहुत ही खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। इस किले का सफर खतरनाक होने के साथ-साथ रोमांचक भी है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !