आंगन के साथ छत पर भी सजाएं खूबसूरत Garden

Sunday, July 9, 2017 1:21 PM
आंगन के साथ छत पर भी सजाएं खूबसूरत Garden

पंजाब केसरी(इंटीरियर डैकोरेशन)- गार्डन घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। आंगन में हरियाली हो तो घर का माहौल भी खुशनुमा बना रहता है।फूलों की भीनी सी खुश्बू मन को फ्रैशनेस से भर देती है। आजकल घर छोटे होने के कारण आंगन में गार्डन में जगह ही नहीं बचती, इसके लिए गार्डन बनाने के लिए घर की छत अच्छा ऑप्शन है। आप भी अगर टैरिस पर गॉर्डन बनाने की सोच रहे हैं तो इन बातों पर ध्यान जरूर दें। 

पौधों का चुनाव
सबसे पहले गॉर्डन बनाने के लिए इस बात का खास ख्याल रखें कि कौन सा पौधा टैरिस के लिए बैस्ट रहेगा। किस तरह के फूल और प्लांट की क्या हाइट है और जगह के हिसाब से इनकी गिनती कितनी होनी चाहिए। 

बगीचे की देखभाल
पौधों के लिए ज्यादा तेज धूप और ज्यादा पानी भी नुकसानदेह हो सकते हैं। गमले इस तरह के लगाएं कि इनमें 4-5 घंटे धूप लगे। जिससे इनको पूरा पोषण पूरा मिल सके। इनको तेज धूप से बचाएं और छाया वाले पौधों के लिए छाया की उचित व्यवस्था करें।

हैगिंग वाले गमले
छत को गमलों से अगर पूरी तरह कवर नहीं करना चाहते तो आप हैगिंग गमलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बास्केट में लगे हुए छोटे-छोटे फूलों वाले गमले गॉर्डन को बहुत अच्छी लुक देते हैं। 

सीलन से रखें बचाव जरूरी
पौधों की सीलन से घर को नुकसान न हो इसके लिए आप थर्मोप्लास्टिक या रबर में ब्रेन को जरूर इस्तेमाल करें। इससे पौधे और घर दोनों ठीक रहेंगे। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !