बच्चा हो गया है कंट्रोल से बाहर तो ऐसे करें उसे हैंडल

Monday, March 13, 2017 12:26 PM

पेरेंटिंगः कभी-कभार क्या होता है कि बच्चा अनुशासन से बाहर हो जाता है और अपनी मनमानी करने लगता है। अगर उन्हें गुस्से में कोई डांट दें तो ऐसे में वे चीजे तोड़ने लगते हैं या फिर सबके सामने बतमीजी से पेश आने लगते हैं। बच्चों की ये आदतें उन्हें बिगाड़ कर रख देती हैं और ऐसे में उन्हें हैंडल करना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आपका बच्चा भी ऐसी कुछ हरकतें करता है तो ऐसी स्थिति में उन्हें कैसे हैंडल किया जाए वो आज हम आपको बताएंगे। आइए जानते हैं...

 

1. बहुत ज्यादा डांट-फटकार ना करें

बच्चे को ज्यादा डांटे-फटकारे नहीं। जब भी आपका बच्चा रूखा बरताव करें तो ऐसे में उन्हें डांटे नहीं बल्कि प्यार से बात करें। उन्हें समझाएं और उनसे धीरे बोलने के लिए कहे। 

2. गलती का एहसास दिलाएं

कई बार क्या होता है जब बच्चा गलती करता है तब मां-बाप उन्हें मारते हैं या फिर गाली-गलोच करते हैं। आपके इस बरताव से उनके मन में आपके लिए ईज्जत भी कम हो जाती है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप उन्हें उनकी गलती का एहसास करवाएं, उन्हें बताएं कि ऐसी गलती अब दोबारा नहीं होनी चाहिए।

3. ज्यादा प्यार भी ना करें

कई मां-बाप ऐसे होते हैं जो बच्चों के गलती करने के बावजूद भी उन्हें कुछ नहीं कहते। माना कि बच्चों को डांटना सही नहीं है लेकिन उन्हें ज्यादा सर पर चढ़ाना भी सही नहीं है। उनकी आंखों में हमेशा अपना डर बनाए रखें।

4. हर जगह जाने की अनुमति न दें

कई बच्चे ऐसे होते हैं कि वह हर जगह जाने कि जिद करते हैं और कई मां-बाप ऐसे हैं जो उन्हें भेज भी देते हैं। ऐसे में बच्चे को खुली आजादी मिल जाती हैं जिससे कि वह और भी जिद्दी हो जाते हैं। उन्हें ऐसा लगने लगता हैं कि वह जिद्द करके आपसे कुछ भी मनवा सकते हैं।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!