शिशु की सफाई को लेकर न करें ये गलतियां

Thursday, June 15, 2017 3:16 PM
शिशु की सफाई को लेकर न करें ये गलतियां

पंजाब केसरी (पेरेटिंग)- बच्चे को साफ-सुथरा रखना बहुत जरूरी है। बच्चों को संक्रमण होने का खतरा ज्यादा रहता है लेकिन कई बार बच्चों को साफ करने के लिए लोग कई तरह की गलतियां कर देते हैं। जिसस बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। बच्चे को साफ करने का सही तरीका पता होना बहुत जरूरी हैं ताकि उसकी सेहत रक कोई बुरा असर न पड़े। 

1. एकदम से न साफ करें वर्नेक्स 
लोग बच्चे के पैदा होने के बाद उसे नहलाने के लिए आगे बढा देते हैं। असल में वर्नेक्स शिशु के तन पर चिपका सफेद रंग का पदार्थ होता हैं जो उसके जन्म के समय बॉड़ी पर चिपका होता है। जिसे वर्निक्स कहते हैं। यह पदार्थ देखने में चाहे अच्छा नहीं लगता लेकिन यह प्राकृतिक कोट उनकी संवेदनशील त्वचा को बचाता है।
 

2. शिशु को रोजाना नहलाना
छोटे बच्चे की त्वचा बहुत कोमल होती है। इस पर एक पतला कोट होता है जो त्वचा की सुरक्षा करता है। वैसो तो बच्चे को साफ-सुथरा रखना बेहद जरूरी है लेकिन बच्चो को रोजाना नहलाने की बजाए हफ्ते में 2-3 बार नहलाएं। नहलाने की बजाए बच्चे को स्पंज कर सकते हैं। 


3. गर्भनाल का रखें ख्याल
शिशु की नाभि पर लगा गर्भनाल बेहद नाजुक होता है। कुछ लोग इसके जल्दी उतरने का इंतजार करते हैं। इससे छेड़छाड़ करने की बजाए कुदरती रूप से सूखने का इंतजार करें। अगर इसमें किसी तरह का बदलाव देखें तो डॉक्टर ले संपर्क करें। 


4. बेबी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल
बच्चे के चाव में कुछ मां-बाप तरह-तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट का बच्चे के लिए इस्तेमाल करते हैं। इन कैमिकल बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!