सोने से पहले खाएंगे ये चीजें तो बैठकर गुजारनी पड़ेगी सारी रात!

punjabkesari.in Sunday, Jul 23, 2017 - 11:49 AM (IST)

रात को क्या नहीं खाना चाहिए : कई बार आपने नोटिस किया होगा कि रात को खाने के तुरंत बाद नींद अच्छी नहीं आती जिससे सारी रात करवटे लेकर गुजारनी पड़ती है लेकिन कभी आपने जानने की कोशिश की है कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल रात के समय हम लोग कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते है जिसका असर हमारी नींद पर पड़ता है और सारी रात बैठकर गुजारनी पड़ती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अपनी खाने-पीने की कुछ आदतों में सुधार लाएं। रात को ऐसी चीजों का सेवन न करें जो नींद को प्रभावित करती हो। 

 

1. कैफीन 

PunjabKesari

कुछ लोग रात को सोने पहले कैफीन की ज्यादा मात्रा वाली चीजों का सेवन कर लेते है जिसका असर सीधे दिमाग पर पड़ता है। जब आप कैफीन लेते है तो उसका प्रभाव लगभग 5 घंटे तक बना रहता है। इसलिए सोने से पहले कभी भी कैफीन का सेवन न करें। 

 

2. जंक फूड

PunjabKesari

जंक फूड तो आजकल लोगों का फैवरेट खाना बन गया है लेकिन इसमें सैचुरेटेड फैट होता है जो डाइजेस्ट होने में काफी समय लेता है। इसलिए रात के समय जंक फूड जैसी चीजों का सेवन न करें क्योंकि इससे चैन की नींद लेना मुश्किल हो जाएगा।

 

3. स्पाइसी खाना

खाना तो ज्यादा स्पाइसी ही अच्छा लगता है लेकिन रात को स्पाइसी खाने से परहेज करें क्योंकि इससे सीने में जलन और गैस प्रॉबल्म जैसी समस्याएं हो सकती है। 

 

4. मीट

मीट में ज्यादा फैट और प्रोटीन होते हैं जिन्हें पचने में काफी वक्त लगता है। इसलिए रात में मीट खाने से आप रातभर बेचैन हो सकते हैं और प्रॉबल्म का सामना करना पड़ सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static