मानसून में कपड़ों की बदबू रहेगी दूर, अपनाएं ये तरीके

Friday, July 7, 2017 1:49 PM
मानसून में कपड़ों की बदबू रहेगी दूर, अपनाएं ये तरीके

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन) : मानसून में कपड़ों अजीब की बदबू आने लगती है, जो सीलन क वजह से होता है। ऐसे में कपड़ों को पहनने का भी दिल नहीं करता है। अगर पहन भी ले तो दूसरों के सामने इस अजीब सी स्मैल के काऱण शर्मिंदा होना पड़ता है। सीलन से होने वाली कपड़ों की बदबू को दूर करने के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं करते, जिनका कोई फायदा नहीं दिखाई देता है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान रहते है तो आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे, जो कपड़ों की बदबू को दूर करने में मदद करेंगे। 

 

1. धोने के बाद निचौड़े जरूर

मानसून में धूप कम ही दिखाई देती है, जिससे कपड़े अच्छे से सूख नहीं पाते और सिले-सिले रह जाते है। जिस वजह से बदबू आने लगती है। इसलिए बेहतर होगा की कपड़ों को धोने के बाद अच्छी तरह से निचोड़ लें। फिर उन्हें सूखने के लिए डाल दें। 

2. आयरन करें

धोने के बाद भी अगर कपड़ो में सीलन की बदबू आ रही है तो उन्हें पहनने से पहले एक बार आयरन करें। पहनने से एक रात पहले  कपड़ों को अ्च्छी तरह से आयरन करके पंखे के नीचे रख दें। 

3. प्‍लास्टिक के बैग में डालें

अपनी पसंदीदा ड्रैस या साड़ी को प्‍लास्टिक के बैग में रखें। इससे कपड़ों की सीलन दूर होगी और वह एकदम फ्रैश रहेंगे। 

4. अखबार में लपेट कर रखें

आप कपड़ों को प्लास्टिक के बैग की बजाएं प्ला अखबार में लपेट कर भी रख सकते है और सप्ताह में एक बार धूप में जरूर सुखाएं।

5. नेफ़थलीन गोलियां

फिर कपूर के पानी से अलमारी की दराज को अच्छी तरह साफ कर लें और इसे धूप में हवा लगने के लिए छोड़ दें। इसके बाद कपड़ों के बीच नेप्थ्लीन की गोलियां रख दें। लैवेंडर, फैब्रिक फ्रैशनर से कपड़ों की फंगल को दूर करें।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!