30 की उम्र होते ही जरूर करवाएं अपना चैकअप, हो सकती हैं ये बीमारियां

Monday, September 11, 2017 11:06 AM
30 की उम्र होते ही जरूर करवाएं अपना चैकअप, हो सकती हैं ये बीमारियां

बढ़ती उम्र के साथ ही लोगों को कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। 30 की उम्र पार होते ही लोगों के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है और बीमारियां बढ़ने का खतरा रहता है। इसके अलावा गलत लाइफस्टाइल और तनाव की वजह से भी शरीर को कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। ऐसे में जो लोग 30 की उम्र के पास हैं उन्हें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए और अपने शरीर का अच्छी तरह चेकअप करवाना चाहिए। आइए जानिए इस उम्र के लोगों को किन बीमारियों का खतरा रहता है।


1. हार्ट प्रॉब्लम
भागदौड़ भरी इस जिदंगी में लोगों को तनाव बना रहता है जो हार्ट प्रॉब्लम का मेन कारण होता है। आजकल ज्यादातर कम उम्र के लोगों में ही हार्ट अटैक का खतरा देखा जाता है जो लगातार स्ट्रैस में रहने और गलत लाइफस्टाइल के कारण हो सकता है।
PunjabKesari
2. हाई ब्लड प्रैशर
गलत खान-पान और जंक फूड का ज्यादा सेवन करने की वजह से लोगों में हाई ब्लड प्रैशर की समस्या देखी जाती है। ऐसे में 30 की उम्र के लोग अपना बी.पी. चैक करवाते रहें।
PunjabKesari
3. लिवर प्रॉब्लम
शराब-सिरगेट और फास्ट फूड अधिक खाने की वजह से लिवर पर दबाव पड़ने लगता है जिससे लिवर संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं।
PunjabKesari
4. किडनी रोग
अनहैल्दी फूड खाने की वजह से किडनी के आस-पास विषैले पदार्थ जमा होने लगते हैं जिससे किडनी में पत्थरी और सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है।
5. डायबिटीज
देर रात तक जागना, एक्सरसाइज न करना और अधिक मीठा खाने की वजह से लोगों में डायबिटीज की समस्या भी आम देखने को मिलती है। ऐसे में 30 की उम्र के लोगों को अपना डायबिटीज टैस्ट जरूर करवाना चाहिए।
6. यूरिन इंफैक्शन
किडनी से जब विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकलते तो इससे यूरिन इंफैक्शन भी हो जाती है।
7. पेट संबंधी रोग
गलत खान-पान और इनरैगुलर रूटीन की वजह से पेट की पाचन क्रिया खराब हो जाती है जिससे एसिडिटी, कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्याएं लगी रहता हैं।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!