यें भी हो सकते हैं New Born Baby के रोने के कारण

punjabkesari.in Wednesday, Apr 01, 2015 - 04:08 PM (IST)

न्यू बॉर्न बेबी को संभालना पेरेंट्स के लिए सबसे मुश्किल कार्य होता हैं । छोटे बच्चों के साथ न तो नींद पूरी होती हैं और पेरेंट्स भी अपने न्यू बॉर्न बेबी के लिए ज्यादा चितिंत रहते हैं,उन्हें यही टेंशन रहती हैं कि उनके शिशु को किसी भी चीज से इन्फेक्शन न हो जाएं लेकिन कई बार इतनी केयर करने के बाद भी न्यू बॉर्न बेबी के साथ कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं । कई पेरेंट्स अपने न्यू बॉर्न बेबी के रोने के कारण काफी परेशान रहते हैं उन्हें उनके रोने का कारण पता नहीं चलता । आपके न्यू बॉर्न बेबी के रोने के यह कारण हो सकते हैं ।

- शारीरिक स्पर्श पाने के लिए : न्यू बॉर्न बेबी अपने मां का शारीरिक स्पर्श पाने के लिए भी रोना शुरु कर देता हैं क्योंकि उसे अपने मां की आदत पड़ जाती हैं और वो अपनी मां की गोद में जाने के लिए रोना शुरु कर देता हैं ।

- भूख लगने पर : न्यू बॉर्न बेबी के रोने की सबसे बड़ी वजह भूख लगना भी हो सकता हैं ,शिशु का पेट बहुत छोटा होने के कारण वो उतना ही दूध पीता हैं जितनी उसे भूख लगी हो इसलिए उसे भूख लगने पर दूध अवश्य पिलाना चाहिए ।

- गीले व गंदे नैपी के कारण :  न्यू बॉर्न बेबी के रोने की वजह गीली नैपी भी हो सकती हैं और बच्चे को नैपी पहनाने के बाद यह नहीं कि सारा दिन उसे एक ही नैपी पहनाकर छोड़ दे एेसा करने से बच्चे को स्किन इन्फेक्शन भी हो सकती हैं । नैपी के गंदे होने पर बच्चा आराम से लेट नहीं पाता जिसके कारण वो रोना शुरु कर देता हैं ।

- बीमार होने पर : बीमारी भी बच्चे के रोने का कारण हो सकता हैं ,स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण बच्चे के भीतर दर्द होना शुरु हो जाता हैं या पेट में दर्द होने के कारण भी बच्चा रोना शुरु कर देता हैं ।

- नींद पूरी न होने के कारण : छोटे बच्चों की नींद न पूरी होने के कारण भी वो रोना शुरु हो जाते हैं , इसलिए बच्चों को शांत माहौल में सुलाने की कोशिश करें ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static