मुंहासों से छुटकारा पाने के 8 टिप्स

punjabkesari.in Monday, Feb 23, 2015 - 04:20 PM (IST)

- जिस स्थान पर मुंहासे उभर रहे हों वहां कपड़े में बर्फ का एक टुकड़ा लपेट कर दिन में दो बार उस स्थान पर लगाए रखना चाहिए। ऐसा 5 मिनट से अधिक नहीं किया जाना चाहिए ।

- बेकिंग सोडा तथा पानी की एक समान मात्रा का पेस्ट बना लें और दिन में दो बार ईयर बड की सहायता से इसे एक्ने पर लगाएं । फिर इसे ठंडे पानी से धो दें । इससे खुले रोमछिद्र बंद हो जाएंगे, साथ ही सूजन भी घटेगी ।

- टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाएं और दिन में 3 बार इसे मुंहासों पर थपथपाएं । 

- एस्प्रिन की दो गोलियों का एक पेस्ट बनाएं और इसे ईयर बड की सहायता से मुंहासे पर थपथपाएं । इसमें सैलीसाइलिक एसिड होता है जो शक्तिशाली ढंग से सूजन कम करता है ।

- एक कच्चे आलू को आधा काट लें और त्वचा पर थपथपाएं ।  इसे कुछ मिनटों तक त्वचा पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें । 

- अपनी त्वचा पर चक्राकार गति में केले का छिलका रगड़ें । अपने पूरे चेहरे को ढक लें और ठंडे पानी से धोने से पहले इसे 30 मिनट तक छोड़ दें ।

- लैमन जूस या विनेगर को मुंहासों पर थपथपाने से रोम छिद्रों में से नुक्सानदायक पदार्थ को बाहर निकलने में सहायता मिलती है ।

- एक बड़ा चम्मच शहद में थोड़ा-सा दालचीनी पाऊडर मिलाकर एक मास्क तैयार करें ।  इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से धो दें । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static