सिर्फ 2 हफ्ते अपनाएं ये टिप्स, पाएं मुलायम और चमकदार दाढ़ी

Friday, March 9, 2018 11:15 AM
सिर्फ 2 हफ्ते अपनाएं ये टिप्स, पाएं मुलायम और चमकदार दाढ़ी

बालों को मुलायम बनाने के उपाय : दाढ़ी मर्दानगी की निशानी होती है। दाढ़ी रखने वाले लड़के लड़कियों को स्ट्रॉन्ग इमेज वाले और हॉट लगते हैं। लड़के जैसे ही बड़े होते है उनमें दाढ़ी को लेकर क्रेज बढ़ता ही जाती है। आजकल हर लड़का लंबी और मुलायम दाढ़ी पाना चाहता है, मगर कइयों की दाढ़ी जल्दी नहीं बढ़ पाती। ऐसे में वह तरह-तरह के उपायों को अपनाते हैं लेकिन फिर भी दाढ़ी अच्छे से नहीं आ पाती। अगर आप भी दाढ़ी को जल्दी लंबा करना चहते हैं तो आज हम आपको कुछ एेसे टिप्स बता रहे हैं जिनको अपनाकर 2 हफ्तो में दाढ़ी को आकर्षक बना सकते हैं।


1. डाइट
हफ्ते भर में दाढ़ी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में विटामिन बी1, बी6 और बी12 भी शामिल करें। इनको खाने से बालों की ग्रोथ ज्यादा तेजी से बढ़ती है। अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके कुछ ही दिनों में दाढ़ी लंबी और मुलायम हो जाएगी।

 

2. मसाज

PunjabKesari
हफ्तें में दो बार दाढ़ी की मसाज जरूर करें। एेसा करने से दाढ़ी की ग्रोथ की अच्छे से होने लगेगी। मसाज करने के लिए आप आंवला, जैतून और नारियल का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। मासज करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।


3. लाइफस्टाइल में बदलाव
अगर आप एक हफ्ते में दाढ़ी की लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदालाव करें। अहार में पौष्टिक तत्वों को शामिल करने से शरीर को संपूर्ण पोषण मिलता है। इसके अलावा दिन में 7-8 गिलास पानी जरूर पीएं। सही मात्रा में पानी पीने से बालों के स्वस्थ विकास में मदद मिलती है।

 

4. धूम्रपान से दूरी

PunjabKesari
लंबी और घनी दाढ़ी पाना चाहते हैं तो धूम्रपाना करना छोड़ दें क्योंकि इसका सेवन करने से बालों की ग्रोथ पर गलत असर पड़ता है। इसके साथ ही सिगेरट में मौजूद निकोटिन बॉडी को न्यूट्रीएंट्स अब्जॉर्ब करने से रोकता है और ब्लड सर्कुलेशन को भी कम कर देता है। 

 

5. दाढ़ी के बालों को बढ़ने दें
शुरूआत में जब दाढ़ी अपूर्ण और अजीब सी आनी शुरू होती है। कुछ लड़के दाढ़ी आते ही उसको कटवाना शुरू कर देते हैं जो की गलत है अगर आप एेसा करेंगे तो दाढ़ी अच्छे से नहीं बढ़ पाएेगी। दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ाने के लिए धैर्य रखें अपनी दाढ़ी को बढ़ने और विकसित होने दें।

 

6. यूकेलिप्‍टस तेल

PunjabKesari
मेंहदी के तेल की तरह चेहरे के बालों की बढ़त के लिए यूकेलिप्‍टस तेल भी बहुत उपयोगी होता है। हालांकि इस सीधे तौर पर चेहरे पर लगाने से खुजली की समस्या हो सकती है इसलिए इसे जैतून या तिल के तेल में मिलाकर लगाएं। 

 

7. दालचीनी और नींबू
दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धोएं।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन