हेयर कलर से नहीं, इस घरेलू नुस्खे से बालों को बनाए काला

Thursday, June 7, 2018 1:15 PM
हेयर कलर से नहीं, इस घरेलू नुस्खे से बालों को बनाए काला

एक उम्र के बाद सिर के बाल सफेद होने शुरू हो जाते हैं। इनको काला करने के लिए लोग तरह-तरह के कैमिक्ल युक्त हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। मगर कई बार इससे कुछ लोगों को साइड इफैक्ट भी हो सकता है। एेसे में घर पड़ी एक चीज से बिना किसी नुकसान के ही बालों को काला किया जा सकता है। वह सब्जी है आलू। 

आलू के छिलको में बालों को काला करने वाले नैचुरल काला करने वाले गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी और सी स्कैल्प पर जमे तेल को हटाकर डैंड्रफ नहीं होने देते हैं। इसके अलावा आलू में आयरन, जिंक, पोटाशियम और कैल्शियम भी पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने से रोकता है। 


इस तरह बानएं छिलको का हेयर मास्क

PunjabKesari

सबसे पहले आलू को साफ पानी से धो लें। फिर इसके छिलको को उताकर एक कप पानी में अच्छे से उबाल लें। जब यह पूरी तरह से उबल चाे तो इसको धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें। फिर इसको थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। आप चाहे तो आलु की गंद को दूर करने के लिए इसमें लैवेंडर ऑयल की भी डाल सकती हैं।  


लगाने का तरीका

इस मिश्रण को 5 मिनट के लिए स्कैल्प पर अच्छी तरह से मसाज करके लगाएं। इसको तकरीबन आध घंटे के बाद इसको ठंडे पानी से धो लें। इस मिश्रण को गीले बालों पर लगाने से ज्यादा फायदा मिलता है।  


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन