नकसीर फूटने पर अपनाएं ये नुस्खे, तुरंत बंद होगा खून

punjabkesari.in Wednesday, Apr 18, 2018 - 12:50 PM (IST)

नाक से खून आना (Nose Bleeds): चिलचिलाती धूप और गर्मी में बच्चों को कई तरह की परेशानियां घेर लेती हैं। इस मौसम में सबसे ज्यादा बीमारियां उन्हीं को ही होती हैं। यही कारण है कि इन दिनों बच्चों की सही से देख-रेख करना बहुत जरूरी होता है। इस मौसम में ज्यादातर बच्चों को नाक से खून बहने की शिकायत होती है। बार-बार नाक से खून आना या नकसीर फूटना ठीक नहीं होता।

नकसीर फटने के कारण (Nose Bleeding Reasons)

अधिक गर्मी में रहना, ज्यादा तेज मिर्च मसालों का सेवन करना, नाक पर चोट लगना और जुकाम बिगड़ जाने से भी नकसरी फट सकती हैं। इसके अलावा दिमाग में अचानक से चोट लगने के कारण भी नाक से खून बहने लगता है।

नाक से खून आना घरेलू उपचार

 

ठंडा पानी

जब भी बच्चे की नाक से खून निकलने लगे तो तुंरत ही उसके सिर पर ठंडा पानी डालें। मगर ध्यान रहे की सिर पर पानी धार बनाकर ही डालें। एेसा करने से कुछ ही मिनटों में खून निकला बंद हो जाएगा। इसके साथ ही नकसीर से खून आने पर नाक की बजाए मुंह से सांस लेने के लिए कहें। 


प्याज 

नकसीर फटने पर प्याज का इस्तेमाल करें। सबसे पहले प्याज को काटकर उसको नाक के पास रखें। धीरे-धीरे उसको सूंघें। कुछ समय तक उसको सूंघने से खून आना बंद हो जाता है।


बेल के पत्ते

सबसे पहले बेल की ताजी पत्तियां लें। इनको अच्छे से धोने के बाद पानी में उबाल लें। अब उस पानी में मिश्री या बताशा मिलाकर पीएं। इस पानी को पीने से नकसीर बंद हो जाती है।

सिंदूर

यह नकसीर को बंद करने का सबसे आसान तरीका है। सिंदूर को पानी में घोलकर बच्चों के नाखुनों पर लगाएं। एेसा करने से तुंरत ही बच्चे के नाक से बहता खून बंद हो जाएगा।


मुल्तानी मिट्टी

एक बड़ा चम्मच मुलतानी मिट्टी रात को आधा लीटर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह को उस पानी को नाक पर लगाएं। खून आने की परेशानी से फायदा मिलेगा।

गुलकंद

अगर बच्चे की नकसरी बार-बार फुट रही है तो उसको 15-20 ग्राम गुलकंद सुबह-शाम दूध के साथ खाने के लिए दें। एेसा करने से नकसीर का पुराने से पुराना मर्ज भी ठीक हो जाता है।


बर्फ 

नाक से खून  बहने पर बच्चे का सिर को आगे की ओर झुकाएं। इसके साथ ही नकसीर आने पर कपड़े में बर्फ लपेटकर रोगी की नाक पर रखने से भी नकसीर रूक जाती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static