एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर ये 7 चीजें, जरूर करें इनका सेवन

Wednesday, December 27, 2017 9:17 AM
एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर ये 7 चीजें, जरूर करें इनका सेवन

स्वस्थ रहने और बीमारीयों से दूर रहने के लिए इम्यून सिस्टम का ठीक होना बहुत जरूरी है। इम्यून सिस्टम के कमजोर होने पर कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भोजन का सेवन शरीर इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम करता है। एंटीऑक्सीडेंट ऐसा तत्व हैं, जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट भोजन का सेवन करने से कैंसर, दिल के रोग, स्ट्रोक और बुढ़ापे की बीमारियां दूर होने के साथ-साथ शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को भी पूरी होती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि शरीर में कभी भी एंटीऑक्सीडेंट की कमी न हों। शरीर में एंटीऑक्सीडेंट होने पर आप डाइट में कुछ चीजें शामिल करके इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं।
 

1. लहसुन
लहसुन में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाएं जाते है। भोजन में इसका इस्तेमाल या रोजाना 2-3 कच्चे लहसुन को शहद के साथ खाने से हृदय रोग और कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

2. टमाटर
खाना बनाने के लिए हर कोई टमाटर का इस्तेमाल तो करता ही हैं। लेकिन ग्लूटाथियोन और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरूपर रोज 1-2 कच्चे टमाटर का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

3. लौंग
रोजाना 5-6 भूनी हुई लौंग का सेवन पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे गैस, एसिडिटी, कीड़ें, कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्याओं को दूर करता है।

PunjabKesari

4. अखरोट
इसमें पाएं जाने वाले जरूरी पोषक तत्व शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करते है। इसलिए दिन में 2 बार अखरोट जरूर खाएं।

5. राजमा
राजमा और बींस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जोकि दिल के रोग और हार्ट अटैक के खतरे को कम करते है।

PunjabKesari

6. ब्रोकली
एंटीऑक्‍सीडेंट के साथ-साथ ब्रोकली में विटामिन सी भी पाया जाता है, जोकि शरीर की कोशिकाओं को बीमारियों से लड़ने में मदद करता हैं। आप इसे सलाद में या उबाल कर भी खा सकते हैं।

7. मूंगफली
कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट के गुणों से भरपूर मूंगफली का सेवन सर्दियों में बहुत फायदेमंद होता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ कई बीमारियों को भी दूर करता है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!