मुंह और पसीने की दुर्गंध को मिनटों में दूर करती है फिटकरी

punjabkesari.in Friday, Oct 13, 2017 - 02:40 PM (IST)

फिटकरी के लाभदायक गुण : फिटकरी में काफी मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। फिटकरी का इस्तेमाल शरीर के किसी हिस्से पर चोट लगने या जलने पर किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह पानी को शुद्ध करने का काम भी करता है। इन सब के अलावा फिटकरी शरीर की कई परेशानियों को दूर रखती हैं जिसके बारे में आप सब भी एक बार जरूर जानें। आइए जानिए फिटकरी के फायदों के बारे में

1. मुंह की दुर्गंध
ब्रश करने के बावजूद भी कुछ लोगों के मुंह से बहुत दुर्गंध आती है जिस वजह से उन्हें कई बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में फिटकरी को प्रॉकृतिक माउथ वॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे पीसकर पानी में मिलाएं और इससे दिन में 2-3 बार कुल्ला करें। इसके साथ ही अगर कभी दांतों में दर्द हो तो भी फिटकरी के पानी से कुल्ला करें।
PunjabKesari
2. पसीने की दुर्गंध
फिटकरी के इस्तेमाल से शरीर से आने वाली पसीने की दुर्गंध से भी राहत पाई जा सकती है। इसके लिए पीसी हुई फिटकरी को पानी में मिलाएं और इससे नहाएं। रोजाना इस पानी से स्नान करने से पसीने की बदबू आने बंद हो जाएगी।


3. खांसी
मौसम बदलने के साथ ही खांसी-जुकाम और बलगम की समस्या हो जाती है। ऐसे में फिटकरी को पीसकर इसका चूर्ण बना लें और इसमें शहद मिलाकर चाटने से खांसी बंद होगी।
PunjabKesari
4. सिर की जुएं
अक्सर बच्चों के सिर में जुएं पड़ जाती है जिस वजह से उन्हें काफी खुजली होती है। ऐसे में फिटकरी के पानी से कुछ दिनों तक लगातार सिर धोएं जिससे जुएं अपने आप मरने लगेंगी।


5. चोट लगने पर
कई बार चाकू लगने पर या कोई चोट आने पर खून बहना बंद नहीं होता। ऐसे में घाव को तुरंत फिटकरी वाले पानी से धोएं जिससे रक्त का थक्का बन जाता है और खून बहना बंद हो जाता है।
PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static