डिलीवरी के बाद जरूर करें ये काम, मां और बच्चे की सेहत का है सवाल

Monday, September 4, 2017 3:20 PM
डिलीवरी के बाद जरूर करें ये काम, मां और बच्चे की सेहत का है सवाल

अक्सर महिलाएं डिलवरी के बाद बेफ्रिक होकर ऐसी चीजे खाना शुरु कर देती है जिससे उन्हें और शिशु को नुकसान पहुंचता है। मां बनने के बाद आपको अपने साथ-साथ अपने बच्चे का भी ध्यान रखना पड़ता है। इसलिए यह बहुत जरुरी है कि डिलवरी के बाद अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। आज हम आपको बताएंगे कि डिलवरी के बाद आपको किन फ्रूड्स का सेवन करना चाहिए।

 

1. गोंद-कतीरा के लड्डू
इसे खाने से आपके दिमाग की प्रतिरोघक क्षमता तेज होती है इसके साथ ही इसे खाने आपको खाना पचाने में असानी होती है। आप चाहें तो गोंद का लड्डू बना कर खा सकती है। इसके अलावा इसे कुछ देर पानी में डुबोने के बाद दूध के साथ इसका सेवन करने से आप सेहत ठीक रहती है।

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2. अजवाइन
इसमें मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण आपके और बच्चे को बीमारियों से दूर रखते है। डिलवरी के बाद आप इसका पानी या फिर इसे आटे में मिला कर इसकी चपाती बना कर खा सकती है।

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3. बाजरा
बाजरे से आपको डिलवरी के बाद रिकवर होने में बहुत मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर, मिनरल्स और एंमिनो एसिड्स आपको पीरियड्स के समय होने वाले इंफैंक्शन से बचाता है। आप बाजरे से बनी रोटी या दलिया खा सकती है।

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4. घी
डिलवरी के बाद घी खाने से आपके शरीर में चिकनाई की कमी पूरी हो जाती है। इसलिए खाना बनाते समय तेल की बजाए घी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर की कमजोरी को भी दूर करते है।

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5. सूखी मेथी
मेथी में लोहा, कोलिन, सपोनिंस, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन और खनिज पदार्थ होते है। जिससे डिलवरी के बाद मां के दूध की मात्रा बढ़ जाती है और बच्चे को दूध का टेस्ट भी अच्छा लगने लगता है। आप मेथी का पानी या इसकी खिचड़ी बना कर खा सकती है।

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