टैटू बनवाने के बाद यूं रखें स्किन का ध्यान, नहीं होगी Elergy

punjabkesari.in Friday, Jun 23, 2017 - 12:54 PM (IST)

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : यूवा पीढ़ी में आजकल टैटू बनवाने का ट्रैंड काफी देखा जाता है। लड़कियां हो या लड़के अपने शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर टैटू बनवाना पसंद करते हैं लेकिन इसके बाद अगर स्किन का सही तरीके से ध्यान न रखा जाए तो इससे बड़ी समस्या हो सकती है। आइए जानिए टैटू बनवाने के बाद किस तरह त्वचा को सुरक्षित रखा जाए ताकि कोई स्किन प्रॉब्लम न हो।

सही लोशन
टैटू बनवाने के तुरंत बाद स्किन पर दाने और धब्बे हो जाते हैं। इसके लिए कोई भी क्रीम या तेल लगाने की गलती न करें क्योंकि इससे इंफैक्शन हो सकती है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह से स्किन के हिसाब से सही लोशन लगाएं।


साबुन
इसके बाद त्वचा पर कम से कम 2-3 दिनों तक साबुन का इस्तेमाल न करें क्योंकि इसमें मौजूद कैमिकल्स स्किन को खराब कर सकते हैं। अगर ज्यादा जरूरी हो तो बेबी सॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं।


नहाने के बाद
टैटू बनवाने के बाद जब भी नहाएं तो उस जगह को अच्छी तरह पौंछ लें क्योंकि गीला रहने की वजह से वह जगह फूल जाती है और एलर्जी हो सकती है। अगर टैटू को पौंछने पर दर्द महसूस हो रही हो तो कपड़े से हल्का पौंछ सकते हैं लेकिन ध्यान दें कि टैटू वाली जगह को जोर से न रगड़ें नहीं तो स्किन रैशेज हो सकते हैं।


 धूप से बचाव
धूप में जब भी निकलें टैटू वाली जगह को अच्छे से ढकें क्योंकि धूप की किरणें पड़ने पर स्किन एलर्जी हो सकती है।


खुजली होने पर
टैटू बनवाने के 1-2 दिनों तक उस जगह पर खुजली होना स्वभाविक है। ऐसे में उस जगह पर खुजली न करें और हल्के हाथों से बेबी ऑयल लगाएं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static