Kitchen Tips: सब्जी में नमक-मिर्च हो गया है ज्यादा तो करें ये काम

punjabkesari.in Friday, Apr 13, 2018 - 01:30 PM (IST)

किचन के टिप्स : गृहिणीयों का ज्यादातर समय किचन के काम-काज में निकलता है। घर के सदस्यों और मेहमानों को खुश करने के लिए वह स्वस्थ, स्वादिष्ट और पौष्ट‍िक भोजन बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ती। टेस्टी खाना बनाने के लिए उन्हें कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है लेकिन इसके बावजूद भी  कई बार उनसे दाल-सब्जी में नमक-मिर्च ज्यादा हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आपकी यह परेशानी भी खत्म हो जाएगी। अगर आपसे भी दाल-सब्जी में नमक ज्यादा हो गया है तो इन आसान से टिप्स को अपनाकर आप स्मार्ट गृहिणी बन सकती है।

 

1. अगर आपसे दाल-सब्जी में नमक ज्यादा हो गया है तो उसमें आलू छीलकर डाल दें और सर्व करने से पहले निकाल लें। आलू दाल, सब्जी या सूप में ज्यादा पड़े नमक को सोख लेगा और इससे पकवान के स्वाद में भी कोई कमी नहीं आएगी।
 

2. ग्रेवी वाली सब्जी या दाल में नमक-मिर्च ज्यादा होने पर उसमें आटे की लोई बनाकर डालें। इससे डिश का खारापन और तीखापन लोई में आ जाएगा। कुछ समय बाद इसे निकाल कर डिश को सर्व करें।
 

3. सब्जी में नमक कम होने पर आप उसमें 1-2 चम्मच दही भी डाल सकती हैं। इससे खाने का स्वाद भी नहीं बिगड़ेगा और नमक भी कम हो जाएगा।

PunjabKesari

4. सब्जी का तीखापन करने के लिए आप उसमें उबला हुआ आलू अच्छी तरह मसल कर डाल दें। ऐसा करने से सब्जी में मिर्च का तीखापन गायब हो जाएगा।
 

5. अगर कोई सब्जी बनाते समय उसकी ग्रेवी में खट्टीपन ज्यादा हो जाए तो उसमें 1 टीस्पून चीनी मिला लें। आपकी ग्रेवी की स्वाद ठीक हो जाएगा।
 

6. अगर सूखी सब्जी में मिर्च ज्यादा हो गया है तो उसमें थोड़ा-सा सूखा बेसन भूनकर डाल दें। इससे सब्जी का स्वाद भी बरकरार रहेगा और तीखापन भी कम हो जाएगा।
 

7. दाल-सब्जी में नमक ज्यादा होने पर नींबू का रस और मिर्च ज्यादा होने पर 1 टेबलस्पून घी डालें। इससे आपके पकवान का स्वाद ठीक हो जाएगा।

PunjabKesari

8. दही, फ्रेश क्रीम और मलाई के इस्तेमाल से भी आप सब्जी का खारापन और तीखापन कम कर सकती है। इसके अलावा दाल में नमक ज्यादा होने पर भी आप उसमें 1 टेबलस्पून दही, फ्रेश क्रीम या मलाई डाल सकती हैं।
 

9. ब्रेड का इस्तेमाल भी सब्जी में पड़े नमक को कम करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप सादे ब्रेड का ब्राउड हिस्सा निकाल कर उसे सब्जी में डालकर उबालें। 1 उबाल आने के बाद गैस बंद करें और ठंडा होने पर ब्रेड को निकाल दें।
 

10. आप नमक करने के लिए उसमें काजू का पेस्ट बनाकर भी मिला सकती हैं। इससे स्वाद भी बढ़ जाएगा और नमक भी कम हो जाएगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static