प्रैगनेंसी में एसिडिटी से ऐसे पाएं छुटकारा

Monday, November 6, 2017 3:32 PM
प्रैगनेंसी में एसिडिटी से ऐसे पाएं छुटकारा

प्रैगनेंसी में हार्मोंस में आए बदलाव के कारण सेहत से जुडी छोटी-मोटी परेशानियां आती रहती हैं। इनमें से एसिडिटी की समस्या होना आम बात है। इससे ठीक तरह से कुछ खाया-पीया भी नहीं जाता और दवाइयों से भी परहेज करना पड़ता है ताकि बच्चे और मां दोनों की सेहत पर इनका बुरा असर न पड़े। कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर एसिडिटी की परेशानी से बचा जा सकता है। 

1. चबा कर खाएं खाना
गर्भावस्था में खाना जल्दी खत्म करने की बजाए धीरे-धीरे चबाकर खाएं। जल्दबाजी में खाना खाने से पेट में जलन,बदहजमी,भारी पन आदि की परेशानी हो सकती है। 

2. तरल पदार्थ का करें सेवन
एसिडिटी से बचे रहना के लिए रात को खाना खाने के बाद एक गिलास दूध पीएं। शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करने के लिए दिन में जूस,सूप,पानी,लस्सी आदि का सेवन करते रहें। 

3. सैर भी जरूरी
खाना खाने के बाद बैठने के बजाए हल्की फुल्की सैर जरूर करें। इससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है और एसिड नहीं बनता। 

4. अदरक का सेवन
अदरक के छोटे टुकडे पर नमक लगा कर चूसें। इससे एसिडिटी से राहत मिलती है। 

5. टाइट कपड़े पहनने से बचे
टाइट कपडे पहनने से मांसपेशियों पर दवाब पड़ता है। जिससे पेट में एसिड बनने की संभावना ज्यादा रहती है। प्रैग्नेंसी में ढीले कपडे पहने कर रखें। इससे बच्चे की ग्रोथ भी अच्छी तरह से होती है। 

5. सोने से एकदम पहले न खाएं
रात को सोने से एकदम पहने खाना न खाएं। सोने से 3 घंटा पहले डिनर कर लें। इससे खाना पचाने में आसानी रहेगी। 


 



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