इन 8 तरीकों से रखेंगे फूड्स तो लंबे समय तक रहेंगे Fresh

Monday, June 12, 2017 4:57 PM
इन 8 तरीकों से रखेंगे फूड्स तो लंबे समय तक रहेंगे Fresh

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन): हर कोई अपने परिवार को फ्रेश खाना खिलाना पसंद करता है लेकिन इसके लिए रोज-रोज स्टोर से ताजा चीजें लाना भी मुमकिन नहीं।  यही कारण है कि हम लोग अपने घर भी चीजों के लंबे समय तक फ्रेश रखने के तरीके ढूंढते रहते है। हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए है, जिससे आपके फूड्स लंबे समय तक फ्रेश बने रहेंगे। 

 

1. अंडे 

अंडों को ज्यादा दिनों तक फ्रेश रखना चाहते है तो उनके बीच का पीला भाग यानि की उसका योक आइस ट्रे में डालकर फ्रिज में रख दें। जब भी अंडे की जरूर पड़े तो आइस क्यूब को निकाल लें। ध्यान रखें कि योक को आइस ट्रे में डालकर नमक या चीनी जरूर डालें। इससे उनकी बनावट बनी रहेंगी।

2. सॉस 

बचे हुए सॉस को अगर खराब होने बचाना चाहते है तो उसे फ्रीजर बैग में डालकर पैक कर दें। फिर जब भी जरूर पड़े उस बैग को खोलकर इस्तेमाल कर लें।

3. लेट्यूस पत्ते

लेट्यूस के पत्तों के फ्रेश रखने के लिए उन्हें कागज के रेपर में लपेट कर रख दें। इससे वह पूरे 1 हफ्ते तक तरोताजा और कुरकुरे रहेंगे। कागज के रेपर में अधिक नमी होती है, जो पत्तों के सूखने नहीं देता । 

4. सेब

सेब को आप फ्रिज में कई महीनों तक फ्रेश रख सकते है। सेब को फ्रेज में स्टोर करते समय ध्यान रखें कि एक सेब दूसरे के साथ स्पर्श न हो सकें। उन्हें अखबार आदि में रेप करके रखें। 

5. गाजर 

बागवानी एक्सपर्ट गाजर को रेत में स्टोर करके रखने की सलाह देते है। रेत में पानी के 
वाष्पीकरण कम होते है, जो गाजर की सुंगध को कम कर देते है। इसलिए अगर आप गाजर को ताजा रखना चाहते है तो उन्हें रेत के डिब्बे में स्टोर करके रखें। 

6. चीज़ और क्रीम 

चीज़ और क्रीम को खराब होने बचाएं रखने के लिए उन्हें उल्टा करके रख दें। जब आप इनको डिब्बों को उल्टा करके रखते है तो इनमें एक  वैक्यूम पैदा होता है, जो खराब बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। 

7. हरी प्याज 

प्याज को ताजा रखने और खराब होने से बचाने के लिए उन्हें एक गिलास पानी में डालकर रख दें। जब आप उनको पानी में डालकर रखते है तो वह तरोताजा रहती है। 

8. हरे पत्तेदार चीजें

हरी जड़ी-बूटी या पत्तेदार चीजों को अधिक समय तक फ्रेश रखने के लिए किसी कांच के जार में डालकर रख दें। इससे वह खराब बी नहीं होगी और उनकी सुगंध भी बनी रहेगी। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !