गर्मियों में खाएंगे ये फूड्स तो फायदा नहीं, होगा नुकसान

Saturday, May 12, 2018 2:24 PM
गर्मियों में खाएंगे ये फूड्स तो फायदा नहीं, होगा नुकसान

गर्मियों में लोग खाने से ज्यादा लिक्विड वाली चीजे लेना पसंद करते हैं। गर्मी बढ़ने से शरीर के हार्मोन्स में कई बदलाव आने लगते है, जिससे चेहरे पर मुंहासे, बवासीर, पाचन संबंधी प्रॉबल्म अन्य आदि की दिक्कत आती हैं। दरअसल, गर्मियों में हम लोग ऐसी चीजों का सेवन कर बैठते है, जिनमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। परन्तु इनका सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ने लगता है और हार्मोन्स बदलने लगते हैं। कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन उन लोगों के लिए सही है, जो अपना वजन तेजी से कम करना चाहते है लेकिन इसकी मात्रा सही होनी चाहिए।

PunjabKesari

अगर आपको भी इस बात की जानकारी नहीं है कि गर्मियों में किन चीजों को खाना चाहिए और किन फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए, तो परेशान न हो। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हे गर्मियों में अपने डाइट चार्ट से निकाल देना ही बेहतर होगा। 

 


1. अदरक 
अदरक शरीर को प्राकृतिक रूप से गर्म रखता है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। हालांकि, अदरक सेहत के लिए अच्छा है लेकिन अगर गर्मियों में अदरक की हद से ज्यादा मात्रा ली जाए तो नुकसान पहुंचा सकता है। 

 

2. प्याज 
सभी सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज इस्तेमाल किया जाता है। प्याज भी शरीर का तापमान गर्म रखता है, जिससे हार्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं। बेहतर है कि गर्मी में खाने में प्याज की मात्रा कम ही रखें, तभी सेहत अच्छी बनी रहेगी।

 

3. लहसुन 
प्याज की तरह लहसुन खाने से भी शरीर के हार्मोनल इम्बैलेंस होते हैं। माना कि लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाता है लेकिन गर्मी में इसका सेवन जितना कम करेगे, उतना ही अच्छा है। 

 

4. पत्तेदार सब्जियां  
वैसे तो पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जिससे कई बीमारियां दूर रहती हैं। वहीं इन सब्जियों में प्रोटीन भी काफी होता है, जो ब्रेकडाउन होने पर शरीर का तापमान बढ़ा देता है और शरीर के हॉर्मोन्स में बदलाव आने लगता है। 

 

5. कैफीन
बहुत से लोग है, जो चाय या कॉफी पीने के शौकीन होते है लेकिन गर्मी में उनका यह शौक काफी नुकसान भी पहुंचा सकता है। चाय और कॉफी हमारे शरीर में गर्मी पैदा करती है, जिससे हॉर्मोन्स बदलने लगते है और शरीर का तापमान तेज होने लगते हैं। गर्मी में इनके बजाए कोल्ड कॉफी और लेमोनेड आइस्ड पी सकते है।

 

6. ऑयली चीजें
गर्मियों के मौसम में ऑयली चीजों से परहेज ही रखना बेहतर है। ऑयली चीजें जैसे कि समोसा, ब्रेडपकौड़ा, चिप्स आदि खाने से पाचन संबंधी समस्या हो सकती हैं।इसलिए अपनी डाइट में लाइट बिस्किट शामिल करे।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन