5 तरीकों से इस्तेमाल करें बेकिंग सोडा, Dark Spots हो जाएगे गायब

punjabkesari.in Tuesday, Nov 28, 2017 - 01:39 PM (IST)

चेहरे पर मौजूद डार्क स्पोर्ट काफी भद्दे लगते है, जिनसे छुटकारा पाने के लिए हम लोग ढेरो क्रीम्स का इस्तेमाल करते है लेकिन फिर भी यह हटने का नाम नहीं लेते। ऐसे में कुछ घरेलू तरीके अपनाकर देंखे। बेकिंग सोडा एक ऐसा ही नैचुरली नुस्खा है, जो चेहरे पर मौजूद डार्क स्पोर्ट को लाइट करने में मदद करता है। आज हम आपके बेकिंग सोडा के कुछ नुस्खे बताएंगे, जिनको इस्तेमाल करने से जल्द ही डार्क स्पोर्ट से छुटकारा मिलेगा।


1. बेकिंग सोडा और पानी
बाउल में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को डार्क स्पोर्ट पर लगाएं। ध्यान रखें कि इस पेस्ट को आंखों में लगने दें। फिर सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें।  फिर धोने के बाद चेहरे को मॉइस्चराइजर करें।

2. बेकिंग सोडा और नींबू रस 
आधा चम्मच नींबू रस में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। एक बार फ़िज़िंग बंद हो जाने पर पेस्ट को हिलाएं। फिर इसे डार्क स्पोर्ट पर लगाएं और 3-5 मिनट बाद धो दें। इस पेस्ट को लगाने के बाद धूप में न जाएं। हो सके तो रात को सोने से पहले लगाएं। 

3.बेकिंग सोडा और ग्रीन टी
पहले 1 कप ग्रीन टी का गाढ़ा बनाएं और ठंडा होने दें। फिर इसमें आधा चम्मच ग्रीन टी और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और डार्क स्पोर्ट पर लगाएं। फिर 3-5 मिनट बाद धो दें। 

4. बेकिंग सोडा और चीनी
बराबर मात्रा में बेकिंग सोडा और चीनी लेकर मिला लें। फिर इसमें पानी या ग्रीन टी मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सर्कुलेशन मोशन में चेहरे पर रगड़ें। इसे ज्यादा डार्क स्पोर्ट वाले एरिया पर लगाएं। कुछ मिनट बाद चेहरे को धो दें। 

5. बेकिंग सोडा और कॉफी पाऊडर
बराबर मात्रा में बेकिंग सोडा और कॉफी पाउडर मिला लें। फिर इसमें कुछ बूंदे पानी की मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से चेहरे पर स्क्रब करें और 5 मिनट बाद धो दें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static