5 हजार साल पुराने इस प्राचीन मंदिर में आज भी मौजूद है महाभारत की ये चीजें

punjabkesari.in Sunday, Oct 22, 2017 - 12:58 PM (IST)

देश-विदेश में घूमने फिरने के लिए बहुत से ऐसिहासिक और प्राचीन मंदिर है । आज हम आपको ऐसे ही एक ऐतिहासिक मंदिर के बारे में बताने जा रहें है। हिमालय की गोद में बसा यह ममलेश्वर महादेव मंदिर कई सालों से यहा पर है। खूबसूरत होने के साथ-साथ लोग यहा पर कई सालों से पड़ी चीजों को भी देखने के लिए आते है। आइए जानते है इस मंदिर के बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesari

पांडवो के समय से बने इस मंदिर में 200 ग्राम गेंहू का दाना अभी तक रखा हुआ है। कहा जाता है कि पांडव जब अज्ञातवास के लिए यहा रहने आए तो उन्होंने इसे उगाया था। इसी कारण 5000 हजार साल से इस दाने को संभाल कर रखा गया है।

PunjabKesari

इस दाने के अलावा इस मंदिर में महाभारत काल से मौजूद अग्निकुंड आज भी जल रहा है। इसके अलावा यहा पर महादेव की पांच अद्भुत शिवलिंग को एक साथ देश सकते है। कहा जाता है कि इस शिवलिंग की स्थापना भी पंच पांडवो ने की थी। इसके अलावा 5000 साल से यहा पर भीम देव के ढोल को भी समभाल कर रखा गया है।

PunjabKesari

लकड़ी से बने इस मंदिर में आप ऐतिहासिक चीजें देखने के साथ-साथ यहा की गई सुंदर नकाशी भी देख सकते है। मंडी और शिमला के रास्ते के बीच बने इस मंदिर से आप प्राकृतिक नजारों का मजा भी ले सकते है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static