5 सुपर लग्जरी ट्रेन जो नहीं किसी 5 स्टार होटल से कम!

Tuesday, July 4, 2017 11:33 AM
5 सुपर लग्जरी ट्रेन जो नहीं किसी 5 स्टार होटल से कम!

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग) भारत यात्रा के लिए ट्रेन को बैस्ट माना जाता है क्योंकि इसका किराया बस और टेक्सी की तुलना में काफी कम होता है। मध्यम वर्ग के लोग इसी में सफर करना पसंद करते है। वहीं जो लोग यात्रा के साथ मनोरंजन भी करना पसंद करते है, वह लग्जरी ट्रेनों का सहारा लेते है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से है तो हम आपको 5 इंडियन लग्जरी ट्रेनों के बारे में बताएंगे, जिनमें बैठकर आप किसी राजा महाराजा जैसा अहसास अनुभव करेंगे और खूब मनोरंजन से अपनी यात्रा पूरी करेंगे। 

 

1. महाराजा एक्सप्रेस

PunjabKesari

PunjabKesari

आप इस ट्रेन में बैठे-बैठे बैडरूम से लेकर सभी जरूरी सुविधाएं मिलेंगी। इस ट्रेन में केबिन बुक करने के लिए आपको कम से कम  3 लाख से 8 लाख रूपए खर्च करने पड़ेंगे। यह केबिन एक हफ्ते के लिए बुक होता है। यहां आपको बिल्कुल 5 स्टार होटल की तरह सब कुछ मिलेगा।  यह ट्रेन दिल्ली से चलकर आगरा, फतेहपुर सीकरी, ग्वालियर, रणथंभौर, वाराणसी, लखनऊ, जयपुर, बीकानेर, खजुराहो से होकर उदयपुर स्टेशन पर रूकती है।

2. पैलेस ऑन व्हील्स

PunjabKesari

PunjabKesari

इस ट्रेन में 23 कोच है,  जिनमें 14 सैलून, एक स्पा , 1 महारानी रेस्टोरेंट और एक बार मिलेंगा लेकिन इस ट्रेन का किराया 2 लाख रूपए से लेकर 2 लाख 75,000 हज़ार रूपए  के आस-पास है। यह ट्रेन एक हफ्ते में राजस्थान के ऐतिहासिक स्थलों से लेकर आगरा के ताजमहल की सैर करवाएंगी। इस ट्रेन में बने शीशमहल में लगभग सभी चीजें कांच से बनी हुई है। यहां आपको विदेशी वाइन से लेकर कई बड़े-बड़े ब्रांड की वाइन मिलेगी। 
खाने में इंडियन से लेकर यूरोपीय, चीनी खाना मिलेगा। 

3. डेक्कन ओडिसी 

PunjabKesari

PunjabKesari

महाराष्ट्र में घूमने के लिए यह ट्रेन बेहतर है। इस ट्रेन का किराया लगभग 2,90,000 रूपए से लेकर 4,35,000 के रूपए तक है। यह ट्रेन महाराष्ट्र के कई पर्यटन स्थलों सैर कराती है जैसे मुंबई, सिंधुदुर्ग, गोवा, कोल्हापुर से लेकर नासिक तक। इस ट्रेन में लगभग 21 डिब्बे है, जिनमें डाइनिंग, लॉन्ज, कॉन्फ्रेंस, इंटरनेट और स्पा जैसी सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है। खास बात है कि इस ट्रेन का इंटीरियर काफी अट्रैक्टिव है। 

4. रॉयल राजस्थान

इस ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स का दूसरा वर्जन भी जा सकता है, जिसको 2009 में शुरू किया गया था। यहां आपको इंडियन खाने के साथ-साथ  इंटरनेशनल ब्रांड की वाइन भी मिलेगी। 

5. गोल्डन चैरियॅट

साउथ में घूमना के लिए यह सबसे बैस्ट ट्रेन है। इस ट्रेन का किराया और सफर दोनों की कम है, जो बेंगलुरु से शुरू होकर गोवा तक जाती है। इस ट्रेन में स्टोरेंट और एक बार बनाया गया है। इसमें आपको जिम जिम और कांफ्रेंस हॉल सुविधा आसानी से मिलेगी। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !