5 वजहों से पेट में बनने लगती हैं गैस, आप भी जानकर करें इलाज

punjabkesari.in Sunday, Sep 03, 2017 - 12:21 PM (IST)

गैस्ट्रिक प्रॉब्लम लोगों में होने वाली आम समस्या है लेकिन ज्यादातर लोग इसको इग्नोर कर देते है। सोचते है कि यह समस्या अपने आप ठीक हो जाएगी। पेट में गैस बनने से भूख कम , चेस्ट में दर्द रहना, सांस लेने में दिक्कत, पेट फूलने जैसी समस्याएं होने लगती है। जिस वजह से व्यक्ति को रोजाना दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है। अगर समय रहते पेट की गैस की वजह जान ली जाए तो इससे छुटकारा पाना आसान हो जाता है। हम आपको कुछ ऐसे ही कारण बताएंगे, जिनकी वजह से पेट में गैस बनने लगती है। 

 

- बैक्टीरिया 
पेट में दो तरह के बैक्टीरिया होते है एक अच्छा और दूसरा खराब। अगर इन दोनों का बैलेंस कई कारण से बिगड़ जाए तो पेट में गैस प्रॉबल्म हो सकती है। हालाकि इन दोनों के बैलेंस के बिगड़ने की वजह किसी बीमारी का साइड-इफैक्ट भी हो सकता है। 

- डेयरी प्रॉडक्ट्स 
बढ़ती उम्र में लोगों की खाना पचाने वाली प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है। जिस वजह से दूध और दूध से बने प्रॉडक्ट्स सहीं से डाइजेस्ट नहीं हो पाते और पेट में गैस बनने लगती है। 

- कब्ज 
जब किसी व्यक्ति को कब्ज की समस्या होती है तो उसकी बॉडी के टॉक्सिन्स ठीक तरह से बाहर नहीं आ पाते जिस वजह से पेट में गैस बनने लगती है। 

- एंटीबायोटिक्स
एंटीबायोटिक्स दवाइयों का सेवन करने से पेट के अच्छे बैक्टीरिया कम होने लगते है। बैक्टीरिया कम होने की वजह से डाइजेशन खराब होने लगता है और पेट में गैसे प्रॉबल्म रहने लगती है। 

- जल्दी-जल्दी में खाना
बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के पास आराम से बैठकर खाना खाने कृतक का टाइम नही है। जल्दी-जल्दी में खाना काकर काम पर निकल पड़ते है। जल्दी में खाना-खाने से वह ठीक से पच नहीं पाता और गैस की समस्या आने लगती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static