5 होममेड फेस मास्क, जानिए आपकी स्किन पर कौन-सा करेंगा सूट

Wednesday, January 10, 2018 6:26 PM
5 होममेड फेस मास्क, जानिए आपकी स्किन पर कौन-सा करेंगा सूट

भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई अपने-अपने काम में व्यस्त हैं। किसी के पास अपने आप को प्रोपर टाइम देने तक का समय नहीं। दिनभर बाहर धूप, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के संमपर्क में रहने से स्किन से जुड़ी कई प्रॉबल्म देखने को मिलती है जिनसे निजात पाने के लिए हम लोग मार्कीट में मिलने वाले कई महंगे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल तो कर लेते है लेकिन इनके कई साइड-इफैक्ट्स भी हैं। ऐसे में सबसे अच्छा ऑप्शन है घरेलू नुस्खे, जिनसे स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता। इसलिए अपनी बिजी लाइफ में से थोड़ा सा समय निकाल कर अपनी स्किन को खास केयर दें। अगर आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं है तो घर में मौजूद नैचुरल इंग्रीडियन्स का इस्तेमाल करें। आज हम आपको हर तरह की स्किन प्रॉबल्म और सभी टाइप की स्किन पर इस्तेमाल होने वाले कुछ नैचुरल फेस मास्क बताएंगे जो आपको स्किन से जुड़ी प्रॉबल्म से छिटकारा दिलाने में मदद करेंगे। 

 


1. ऑयली स्किन की देखभाल

PunjabKesari
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो अपने चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए  मुल्तानी मिट्टी से बना फेस मास्क इस्तेमाल करें। इससे ऑयली स्किन की प्रॉबल्म भी दूर रहेगी। 2 बडे चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 छोटा चम्मच गुलाबजल और 2-3 बूंद नींबू रस मिलाकर फेस मास्क बनाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

 

2. ड्राई स्किन की देखभाल

PunjabKesari
सर्दियों में बहुत से लोगों को ड्राई स्किन की प्रॉबल्म रहती है। अगर आप रूखेपन से छुटकारा पाना चाहते है तो शहद से बना फेस मास्क इस्तेमाल करें। 2 बड़े चम्मच मिल्क पाऊडर में 2 बड़े चम्मच शहद और पर्याप्त मात्रा में पानी मिला लें। इस पेस्ट में पानी की जगह गुलाबजल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद ठंड़े पानी से धो लें। 

 

3. कॉम्बिनेशन स्किन 

PunjabKesari
कॉम्‍बिनेशन स्‍किन यानी आपकी स्किन ऑयली के साथ-साथ ड्राई भी रहेती है तो इसके लिए दही सबसे अच्छा ऑप्शन है। 1/2 कप दही में 1 एग व्हाइट डालें और अच्छी तरह से मिलाकर फेस मास्क तैयार करें। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और फिर फेस को अच्छे से धो लें।

 

4. स्किन ब्राइटनिंग मास्क
अगर आप पिग्मेंटेशन से परेशान है तो नींबू फेस मास्क लगाएं। इसको बनाने के लिए आधे नींबू के रस में आधे आलू का जूस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट कर लगाए और धो दें। 

 

5. नॉर्मल स्किन की देखभाल
अगर आपकी स्किन नॉर्मल हैं तो खीरे से बना सिंपल फेस मास्क इस्तेमाल करें। 2 खीरे काट लें और इसे आधे कप ओट्स के साथ मिलाकर दरदरा पेस्ट तैयार करें फ्रिज में स्टोर कर इस पेस्ट को इस्तेमाल करें। इस्तेमाल करने से पहले इसमें 1 बड़ा चम्मच मिल्क क्रीम मिलाएं और 10 मिनट लगाकर धो लें। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन