एेसे सजाएं बच्चों का कमरा

punjabkesari.in Friday, Jun 30, 2017 - 04:42 PM (IST)

पंजाब केसरी (इंटीरियर): एेसे सजाएं बच्चों का कमरा, आज के समय में बच्चों के कमरे को बहुत सुंदर तरीके से सजाया जा सकता है। आप उनके कमरे को आरामदायक बना सकते हैं। इसके लिए आपको कई बातों का ध्‍यान रखना होगा। सबसे पहले तो उनकी पसंद के रंग को ध्यान में रखें। उसके बाद इन चीजों का ख्याल रखें कि बच्‍चे के सोने की जगह ठीक हो,कमरे में बाहर की खुली हवा आ सकें और बच्‍चा छोटे-छोटे खेलों को खेल पाएं। 


1. खुला स्‍थान 
बच्‍चों के कमरे में खुली जगह रखें। इससे बच्‍चे कमरे में ही खिलौने और किताबों को आराम से फैलाकर बैठ सकेंगें और उन्‍हें चोट लगने का डर भी नहीं रहेगा हैं।

2. रंग-बिरंगा रखें
बच्‍चों के कमरे को सुंदर और रंग-बिरंगा रखें। इससे बच्‍चों को अच्‍छा लगेगा और वो अपना सारा वक्‍त कमरे में रहना पसंद करेगा।

3. खेलने की जगह 
कमरे को सजाने से पहले उनके खेलने की जगह का ध्‍यान रखें।  खिलौनो को ज्यादा ऊंचाई पर न रखें। एेसी जगह पर रखें जिनको वे अासानी से उठा सकें।

4. मिनी आर्ट गैलरी लगाएं
बच्‍चे के कमरे में अाप आर्ट गैलरी अौर कुछ तस्‍वीरों को लगा कर सजा सकते हैं। कई  बच्चों को पेंटिंग करना पसंद होता है। इस आर्ट गैलरी में वह अपने कला को निखार सकते हैं।

5. दीवारों पर वॉलपेपर
बच्चों के कमरे में बनी दीवारों को आप वॉलपेपर से सजा सकते हैं। वॉलपेपर में आपको कई प्रकार की वेरायटी बाजार में आसानी से मिल जाएगी। बच्चों के पसंदीदा कारटून कैरेक्टर या रंग-बिरंगे वॉलपेपर से कमरे को सजाकर बेस्ट लुक दे सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static