400 साल पुराना यह महल नहीं किसी Hill Station से कम

punjabkesari.in Tuesday, Sep 26, 2017 - 05:38 PM (IST)

दुनियाभर में घूमने-फिरने के लिए बहुत से खुबसूरत महल है जो अपनी-अपनी खासियत के लिए मशहूर है। आज हम आपको ऐसे ही एक महल के बारे में बताने जा रहें है जिसकी सुंदरता और वैभव की जितनी भी तारीफ की जाए कम है। मध्यप्रदेश में बने इस महल को देखने के लिए हर साल देश-विदेश से टूरिस्ट आते है।
PunjabKesari

नदी के तट पर बना उज्जैन का शाही कालियादह महल करीब चार सौ साल पुराना है। इस महल को मांडू के सुल्तान नासिरुद्दीन खिलजी ने बनवाया था। इस महल की खासियत यह है कि इसके अंदर हर वक्त पानी भरा रहता है। इसके अंदर बने 52 कुंडों के कारण यह हमेशा पानी से भरा रहता है।
PunjabKesari

कालियादह महल का ऐतिहासिक बनावट और सौन्दर्य का आकर्षण आज भी वैसे का वैसा ही है। यहां पर बने कुड़ों को देखकर समझ ही नहीं आता कि पानी कहां से आ रहा है। इस अलावा इस महल के चारों तरफ रंग-बिरंगें फूलों की क्यारियां देखने को मिलती है।
PunjabKesari

हरियाली के दिनों यहां पर सबसे ज्यादा भीड़ होती है जब यहीं रंग-बिरंगे फूल देखने को मिलते है। यहां पर हर समय किसी मेले की तरह लोगों की भीड़ लगी रहती है। इसके अलावा इसके निकट बने ब्रह्मकुंड और सूर्य नारायण का मंदिर को भी आप देख सकते है। मानसून के दिनों में यह महल आधे से ज्यादा पानी के अंदर डूब जाता है।
PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static