ब्रेस्ट और टांगों की सूजन हटाने के लिए इस्तेमाल करें पत्तागोभी के पत्ते

punjabkesari.in Tuesday, Mar 20, 2018 - 03:33 PM (IST)

पत्ता गोभी की सब्जी तो आए दिन घर में बनती ही रहती हैं। कोई इसे कच्चे सलाद के रूप में खाना पसंद करता है तो कोई इसकी सब्जी बनाकर खाना पसंद करता है। मगर क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल सिरदर्द से लेकर कई बड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। आज हम आपको पत्ता गोभी के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताएंगे, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।
 

1. सिरदर्द
थकान और तनाव के कारण सिरदर्द होना आजकल आम बात हो गई है। इसे दूर करने के लिए आप पत्ता गोभी के पत्तों को अपने माथे पर रखें और किसी कपड़े से सिर को ढक लें। कुछ मिनटों में ही आपका सिरदर्द दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

2. ब्रेस्ट फीडिंग का दर्द
कभी-कभार महिलाओं को स्तनपान के कारण काफी तेज दर्द होता है। इसे दूर करने के लिए आप पत्ता गोभी के ताजे पत्ते को तब तक अपने स्तन में लगाकर रखें जब तक की दर्द न दूर हो जाए।

PunjabKesari

3. थायराइड ग्रंथि
गले के निचले हिस्से में स्थित थायराइड ग्रंथि शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह ग्रंथि पाचन तंत्र और मेटाबॉलिज्म के कार्य को सुचारू रूप से चलाती है। इसे ठीक बनाए रखने के लिए आप रात को सोने से पहले पत्तोगोभी के पत्तों को गर्दन के निचले हिस्से में रखकर बैंडेज से ढक लें और सुबह इसे निकाल दें।

PunjabKesari

4. सूजन
अगर किसी चोट के कारण आपको हाथों पैरों में सूजन आ गई है तो आप पत्ता गोभी के इस्तेमाल से उसे दूर कर सकते हैं। सूजन वाली जगह पर पत्ता गोभी के ताजा पत्ते को किसी बैंडेज की मदद से बांधकर पूरी तरह ढक दें। कुछ समय ही आपकी सूजन गायब हो जाएगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static