सेक्सी फिगर पाने के लिए करें सिर्फ 4 आसान एक्सरसाइज

Friday, March 9, 2018 2:51 PM
सेक्सी फिगर पाने के लिए करें सिर्फ 4 आसान एक्सरसाइज

बिजी लाइफस्टाइल के चलते अपनी बॉडी फिटनेस पर ध्यान देना काफी मुश्किल है। लड़कों की तो मोटा शरीर चल जाता है लेकिन लड़कियों को बिगड़ी हुई फिगर शेप के कारण कई बातों का सामना करना पड़ता है। इसलिए लड़कियां अपनी बॉडी को फिट और स्लिम रखने के लिए अपने बिजी शड्यूल से थोड़ा समय निकाल ही लेती है, ताकि अपनी फिगर को मेंनटेन करके रख सकें। अगर आप भी बॉडी पर बिना किसी साइड इफैक्ट के सेक्सी फिगर चाहती है तो आपको अपनी डाइट और एक्सरसाइज पर ध्यान देना चाहिए। एक्सरसाइज ऐसी करें, जो आपकी फिट रखने के साथ-साथ फिगर को भी मेंनटेन रखें। आज हम आपको 5 एक्सरसाइज बताएंगे, जो आसानी से आपको सेक्सी फिगर दे सकती है। 

 

1. Foot stretch 
बैठकर थोड़ा सा आगे को खिसकर बैठे, ताकि कमर किसी चीज के ढेक न लगे। अपने अपने पैर को जमीन से तीन इंच ऊपर उठाएं, फिर पैर की मसल्स को टाइट करें और 10-15 सेकेंड तक ऐसे ही रखें। बाद में रिलैक्स करें। अब दूसरे पैर के साथ बिल्कुल ऐसा ही करें। इससे मसल्स मजबूत और घुटनों, हिप परफैक्ट रहेंगे। 

 

2. Chair pushes 
बिना ढेक लगाएं कुर्सी पर बैठ जाएं और थोड़ा सा आगे को झुक जाएं। अपनी छाती को अपने डेस्क से केवल 2 इंच दूर रखें। डेस्क को दोनों हाथों से पकड़े और हाथों को कंधे जितनी दूरी पर रखकर तब तक धकेलें, जब तक बाजू पूरी तरह लंबी न हो जाएं। अपनी कोहनी को थोड़ा मोड़े और वापिस उसी पॉजिशन में आ जाएं। 

 

3. Foot alphabet 
जूते निकालकर कुर्सी पर बैठ जाएं। अपने पैर को इतना ऊपर उठाएं, कि वह हर दिशा में आसानी से घूम जाए। अपने पैर के अंगूठे के साथ Alphabet लिखें। ऐसा ही दूसरे पैर के साथ दोहराएं। अक्षर लिखते समय अपने पैरों की उंगलियों को फैलाएं और मोड़ें। दिन में ऐसा 3 बार करें, इससे टखनों को मजबूती और पैरों को लचीलापन मिलेगा। 

 

4. Arm Reach Exercise
कुर्सी पर सीधा बैठे और अपने घुटनों के बीच दूरी बनाएं। अब अपने हाथों को ऊपर की तरफ ऐसे फैलाएं, जैसे कि आप किसी को गले लगा रहे हो। अब अपने हाथों को ऊपर की तरफ उठाएं। ध्यान रहें कि हाथ सीधे हों और एक दूसरे के समानांतर हो। इससे वजन कम होता है और बॉडी को परफैक्ट शेप मिलती है। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन