10 प्राकृतिक अजूबे, जिन्हें शायद ही आपने कभी देखा होगा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2018 - 01:11 PM (IST)

कहा जाता है कि दुनिया में 9 अजूबे मौजूद हैं लेकिन कई प्रकृतिक अजूबे ऐसे भी है, जिनके बारे में किसी ने नहीं सुना होगा। यह अजूबे सुंदरता और अपनी विशेषताओं के कारण मशहूर है। आज हम आपको उनकी के बारे में बताएंगे, जिनकी बारे में शायद ही आप जानते होंगे लेकिन इनके देख कर आप भी हैरान रह जाए और सोचने पर मजबूत हो जाए कि विश्व में ऐसी भी जगहें मौजूद है। 

 

1. आर्ग चाबी मोरक्‍को 

PunjabKesari
मोरक्‍कन के सहारा रेगिस्‍तान में आर्ग चाबी देखने को मिलेगा। यह हवा का वो रुप है जो रेगिस्तान में रेत के साथ दिखाई देता है। यह 150 मीटर से 22 किलोमीटर तक देखने को मिलता है। 

 

2. ब्राइस केनियन यूनाइटेड स्‍टेट्स

PunjabKesari
यूएस के बाहरी इलाके में स्थिम ब्राइस केनियन से सभी लोग परिचित नहीं होंगे। यह प्रकृतिक का एक शानदार अजूबा है जो कई सौ सालों में बन कर तैयार हुआ है। 

 

3. पेनटानल 

PunjabKesari
पेनटानल दुनिया की सबसे जलीय भूमि है। यहां का जंगली जीवन चीटी खाने वालों से भरा पड़ा है। 

 

4. प्‍लाया ऑस्‍टेनल कोस्‍टा रीका

PunjabKesari
कोस्‍टा रीका के प्‍लाया ऑस्‍टेनल बीच पर हर साल हजारों की संख्‍या मे कछुए नजर आ जाएंगे। हर साल हजारों की संख्‍या मे कछुए आने के कारण इस जगह को नेशनल पार्क घोषित कर दिया गया है। 

 

5. ब्‍लू लैगून आइसलैंड 

PunjabKesari
आइसलैंड में ब्‍लू लैगून के नाम से मशूहर नीले पानी की खूबसूरती देखने वाली होती है। इस झील का पानी जमीन के नीचे से आने के कारण 37 से 39 डिग्री तक गर्म होता है जिसकी वजह गर्म लावा है। 

 

 

6. वेले दे ला लूना, चीन 

PunjabKesari
चीन में स्थित इस जगह को चंद्रमा घाटी के नाम से जाना जाता है। यहां पर आपको महसूस होगा कि आप चंद्रमा पर खड़े हो। यहां पर एक सूखी हुई झील भी है, जो हर किसी को आकर्षित करती है। 

 

7. कोल्‍का केनियन, पेरू 

PunjabKesari
पेरू मे स्थित कोल्‍का केनियन यूएस का ग्रांड केनियन जितना गहरा है। अगर आप यहां स्‍पा लेना चाहते है तो आप यहां के पानी मे डुबकी लगा सकते हैं।

 

8. वाई ओ टापू, न्‍यूजीलैंड
न्‍यूजीलैंड मे स्थित वाई ओ टापू बेहतरीन थर्मल वंडरलैंड्स में से एक है। यहां आप को रंगबिरंगी झीलें देखने को मिलेंगी। यहां का शैंपेन पूल अपनी शानदार बाहरी रिंग के साथ आकर्षण का केन्‍द्र भी बना हुआ है।

 

9. जियुझागु घाटी, चीन 
जियुझागु घाटी को नौ तिब्‍बतन गांव के नाम से जाना जाता है। यह घाटी हरें रंग की पानी की झीलों से भरी रहती है और बर्फ से ढके पहाड़ो से घिरी होती है, जिसका खूबसूरत नजारा आपको भी मौह लेगा। 

 

10. त्सिंगी ड बेर्मार्शा, मेडागास्‍केर
पत्‍थरों से बनी खूबसूरत रचनाएं हजारों साल पुरानी है, जो अपने आप मे एक बेहतरीन प्रकृतिक अजूबा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static