रोज के ये 10 सिक्रेट्स, जो आपके कपड़ों को बनाएं रखें नया

punjabkesari.in Friday, Jun 23, 2017 - 04:42 PM (IST)

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन): हम लोग अक्सर कोई चीज जैसे, कपड़ें, जूते या फिर पर्स को बड़े चाव से खरीदते है। उन पर ढेरों पैसे भी लगाते है लेकिन अगर वह ज्यादा समय तक उसी चमक में न बने रहे तो सारा मुड खराब हो जाता है। पैसों की अलग से बर्बादी हो जाती है। अगर हम कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर कपड़ों और बैग्स को एकदम पहले जैसे नया बनाकर रख सकते है तो इसमें क्या बुराई है। आइए जानते है छोटे-छोटे टिप्स, जो आपके कपड़े, जूते और पर्स को नया बनाएं रखेंगे। 

 

1. बैग से इंक के दाग दूर 

PunjabKesari

लेदर के पर्स पर अक्सर इंक के दाग लग जाते है, जो आसानी से नहीं जाते है। ऐसे में कॉटन पर विनेगर लगाकर पर्स को साफ करें। इससे इंक आसानी से साफ हो जाएंगा और बैग की क्वालिटी पहले जैसे ही बने रहेगी। 

2. कपड़ों की सिलवटे 

PunjabKesari

आपने अक्सर देखा होगा कि कपड़े धोने के बाद उनपर सिलवटे पड़ जाती है, जो आसानी से नहीं जाती है। इनको हटाने के लिए उन्हें फ्लैट आइरन की मदद से कपड़ों की सिलवटे निकालें। यह तरीका केवल लाइट कपड़ों और शर्ट या टी-शर्ट पर ट्राई करें। 

3. जूतों की बदबू 

PunjabKesari

सेनेटरी पैड की मदद से जूतों की नमी और उनकी बदबू को दूर किया जा सकता है। इसके लिए सेनेटरी पैड 2 घंटे के लिए अपने जूतों में डालकर रख दें। 

4. स्नीकर्स को बनाएं वाटरप्रूफ

PunjabKesari

अगर आप अपने स्नीकर्स को वाटर प्रूफ बनाना चाहती है तो मोम लेकर जूतों पर रगड़ें। फिर हेयर ड्रायर की मदद से से सुखाएं। इससे जूते वाटरप्रूफ बन जाएंगे।

5. स्क्रेच के निशान 

PunjabKesari

व्हाइट जूतों पर अक्सर स्क्रेच पड़ जाते है तो आसानी से जाते नहीं है। ऐसे में पैट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करें। इससे जूतों पर लगे छोटे-मोटे निशान गायब हो जाएंगे। 

6. कपड़ों की बूर दूर करें 

PunjabKesari

मोजो में अक्सर बूर(Fluff) आ जाती है, जिससे वह पुरानी और भद्दी लगने लगती है। ऐसे में रेजर की मदद से उसे साफ करें।   

7. दूर करें पसीने के दाग

कपड़ों में पसीना आने से उनपर दाग पड़ जाते है, जो धोने के बाद भी नहीं जाते। ऐसे में कोई डिरजैंट इस्तेमाल करने के बजाएं टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि इस तरीके को केवल लाइट कपड़ों पर ट्राई करें। 

8. लॉन्ग शूज 

लॉन्ग शूज को सही आकार में बनाएं रखने के लिए रोल्ड-अप मैगाजीन का इस्तेमाल करें। 

9. इंक के दाग दूर 

कपड़ों से इंक के निशान दूर करने के लिए हैंड एंटीसेप्टिक का इस्तेमाल करें। जिस जगह पर इंक लगा हो, वहां हैंड एंटीसेप्टिक डालकर उसे कॉटन की मदद से साफ करें। 

10. बटन लगाने के लिए नेल पॉलिश 

यदि कोई बटन ढीला हो गया है तो उसपर नेल पॉलिश लगाएं। इससे बटन लग जाएंगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static