गर्मियों की हीट को करना है बीट तो फॉलो करें ये 10 टिप्स

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 05:16 PM (IST)

गर्मी में ऐसे रखें सेहत का ध्यान  : गर्मी के मौसम में तेज धूप और गर्म हवाओं के कारण शरीर का तापमान बढ़ना, लू लगना, डिहाइड्रेशन, स्किन रैशेज और कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीते है और अपने आप को कवर करके घर से बाहर निकलते हैं लेकिन गर्मी से बचने के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है। ऐसे में आज शरीर को गर्मी से बचाने के लिए आपको अपनी डाइट में एल्‍कलाइन फूड के साथ उसे हाइड्रेट रखना भी बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स देंगे, जिसकी मदद से आप खुद को इन सभी समस्‍याओं से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं किन आयुर्वेदिक टिप्‍स की हेल्‍प से आप खुद को गर्मियों में भी कूल रख सकती हैं।

 

1. पानी से भरपूर चीजों का सेवन
गर्मियों से बचने के लिए आपको ऐसे फ्रूट्स खाने चाहिए जो आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखें और आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाए। इसके लिए आप पानी से भरपूर नेचुरल फूड जैसे तरबूज, नाशपाती, सेब, प्‍लम, बेरीज और प्‍यूरीन को अपनी डाइट में सामिल करें। इसके अलावा ब्रोकली, ब्रसेल्‍स, स्‍प्राउट्स और खीरे जैसी सब्जियों का भी सेवन करें।

PunjabKesari

2. गर्मी पैदा करने वाले फूड्स से बचे
गर्मियों में ऐसे फूड्स का सेवन आपको मुसीबत में डाल सकता है। इसलिए गर्मियों में तीखे नेचुरल प्रोडक्‍ट, साइट्रिक प्रोडक्‍ट, चुकंदर और गाजर जैसे फूड्स से दूर रहें। इनका सेवन शरीर को अंदर से गर्मी देकर स्किन प्रॉब्लम का कारण बनता है। इसके अलावा लहसुन, बींस, टमाटर और नमकीन चीजों का सेवन भी सीमित मात्रा में करें। पाचन तंत्र के साथ इम्यून सिस्टम पर भी बुरा प्रभाव डालता है।
 

3. सही समय पर खाएं
ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक का भोजन सही समय पर करे, खासकर दोपहर का भोजन। गर्मियों में दोपहर का भोजन गलत समय पर करने या छोड़ने से पेट खराब, उल्टी की समस्या हो सकती है और इससे आप चिड़चिड़े हो सकते हैं।
 

4. नारियल तेल से करें बचाव
गर्मियों में घर से बाहर निकलने से पहले नारियल का तेल जरूर लगाएं। इसके अलावा नहाने से पहले आप अपनी बॉडी पर थोड़ा-सा नारियल तेल जरूर लगाएं। आप चाहें को इसकी जगहें सनफ्लावर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी बॉडी को ठँडक मिलेगी और स्किन प्रॉब्लम से भी बचे रहेंगे।
 

5. हॉट ड्रिंक को कहें ना
गर्मियों में हर कोई खाने से ज्यादा लिक्विट डाइट लेना पसंद करते है लेकिन गर्मियों में हॉट ड्रिंक जैसे चाय, कॉफी का अधिक सेवन न करें। इससे पेट में गर्मी बढ़ने के कारण इससे जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए शरीर के तापमान को सही रखने और हैल्दी रहने के लिए नैचुरल ड्रिंक जैसे शिकंजी, छाछ, पतली लस्सी, फ्रूट जूस का सेवन करें।

PunjabKesari

6. तेज एक्‍सरसाइज न करें
एक्सरसाइज करना सेहत के लिए अच्छा है लेकिन गर्मियों में ज्यादा तेज व्यायाम न करें। इसके अलावा कोशिश करें कि आप सुबह जल्दी उठकर अपनी एक्सरसाइज कंपलीट कर लें। इसके अलावा दिन के दूसरे हिस्से यानि शाम को भी हैवी एक्‍सरसाइज करने से आपकी बॉडी को नुकसान हो सकता है।
 

7. खूब पानी पीएं
गर्मी का सबसे ज्यादा असर शरीर के तापमान पर दिखाई देता है। ऐसे में पानी न पीने के कारण और ज्यादा पसीना बहने के कारण आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं। इसलिए शरीर में पानी के अनुपात को बनाए रखने के लिए खूब पानी पीना चाहिए। इसके लिए प्रतिदिन कम से कम 7-8 लिटर तो पानी तो जरूर पीएं। आप चाहे तो इसकी बजाए नींबू पानी भी पी सकते हैं।
 

8. डार्क रंग के कपड़े न पहनें
गर्मियों में गाढे रंगीन मोटे कपड़ो की बजाए हल्के और सफेद जैसे हल्के रंगो के कपड़ो को महत्व देना चाहिए। क्योंकि गाढे रंग के कपड़े उर्जा के अवशोषक होते है जो बहुत अधिक और जल्दी गर्म हो जाते है और शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे स्किन रैशेज जैसी समस्याए भी हो सकती हैं।
 

9. समर प्रोटेक्शन
गर्मियों में आपकी त्वचा ज्यादातर समय असुरक्षित रहती है। इस मौसम में त्वचा को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है क्योंकि सूरज से निकलने वाली uv किरणें स्किन के लिए हानिकारक होती हैं। इससे समय से पहले उम्र बढ़ने, सनबर्न तथा त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में घर से निकलने से पहले अच्छा मॉइस्चराइजर या सनस्क्रीन लगाना न भूलें।
 

10. हरी मिर्च का सेवन
गर्मियों में शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है। इसके लिए भोजन के साथ हरी मिर्च का सेवन करे। हरी मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट होते है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक शमता बढाती है और गर्मियों में लू से भी बचाती है। इसके अलावा गर्मी में ठीक से खाना ना पचने पर लौकी का रायता, लौकी का जूस और लौकी की सब्जी का सेवन करे। गर्मियों में उबला हुआ आलू, दही, खीरे का सेवन भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static