सुबह उठकर नींबू पानी पीने के 10 चौंका देने वाले फायदे

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2017 - 02:15 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : गर्मियों में नींबू पानी पीना यूं तो सभी के लिए उपयोगी है लेकिन सुबह उठकर नींबू पानी पीने के ये फायदे आपको चौंका देेंगे। नींबू पानी न केवल शरीर से गंदगी बाहर निकालता है बल्कि खून को भी साफ करता है। हमारा शरीर का 60% हिस्सा पानी से बना हुआ होता है, यदि हम सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी ले लेते हैं तो यह हमारी बाॅडी को डाइड्रेट करके सारे दिन के लिए एनर्जी देता है।
1. दिमाग को मजबूती दे

PunjabKesari
हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार नींबू पानी पीने से हमारा दिमाग फ्रैश रहता है। इससे सिर दर्द कम होता है और यह दिमाग को सही ढंग से सोचने के लिए जरूरी तत्व देता है।
2. माउथ-फ्रैशनर
नींबू पानी एक तरह से नेचुरल माउथ-फ्रेशनर का काम करता है। यह मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करके ताजा सांस लेने में मदद करता है।
3. हाइपरटैंशन

PunjabKesari
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने दावा किया था कि नींबू पानी स्ट्रोक होने का खतरा कम कर सकता है। नींबू पानी को पोटेशियम के मुख्य स्त्रोतों में से एक कहा जाता है। इसलिए यह ब्लड-प्रेशर को भी कम करता है।
4. फेफड़े साफ करे
नींबू पानी फेफड़ो को साफ रखता है। यह बलगम या फिर कफ को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है ताकि आप बेहतर और आसानी से सांस ले सकें।
5. पेट साफ करें

PunjabKesari
यदि आप सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी का पीते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया में बहुत सुधार होता है और आपको सारा दिन के लिए एनर्जी भी इससे मिलती है। यह कब्ज आदि भी शरीर में नहीं होेने देता।
6. लीवर को डिटाक्स करें
यह आपको पूरे शरीरे को ही साफ करता है। यह लीवर को डिटाक्स करने में काफी मदद करता है।
7. किडनी और यूरिन 
नींबू पानी पीेने से शरीर में यूरिन संबंधी इंफैक्शन नहीं होती। इसके लगातार सेवन करते रहने से न ही किडनी में पत्थरी होने का खतरा रहता है।
8. चेहरे पर निखार

PunjabKesari
नींबू पानी विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है. साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं। जिससे त्वचा के दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं और त्वचा पर निखार आता है। यदि आप नींबू के रस की कुछ बूंदे फेस पर रब करते हैं तो फेस चमक उठता है।
9. दर्द में रामबाण
अगर आपको जोड़ों के दर्द की शिकायत है तो भी नींबू पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। यहां तक कि नींबू पानी पीने से बुखार में भी आराम मिलता है।
10.एनर्जी
गर्मी में अक्सर धूप में जाने से शरीर की एनर्जी खत्म हो जाती है तो ऐसे में नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन-सी होता है जो तुरंत शरीर को ऊर्जा देता है। यदि आप काॅफी पीते हैं तो आप उसकी जगह नींबू पानी लेने की आदत डालें। नींबू पानी से तो रात भर का हैंगओवर भी उतर जाता है। यह हमारी बाॅडी को बूस्ट करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static