इन देशों का बेरोजगारी भत्ता सुनकर हो जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2017 - 04:32 PM (IST)

लाइफस्टाइल: बेरोजागरी आज अधिकतर देशों की समस्या बनती जा रही हैं। इतने पढ़े-लिखने के बावजूद भी लोग, आज बिना रोजगार के बैठे है। ज्यादातर देशों में इसके लिए कई उपाय भी किए जा रहे है। भारत में इस समस्या के लिए जहां रोजगार के साथ उपब्लध करवाने की कोशिश की जा रही है। वहीं कुछ देश ऐसे है, जहां किसी शिक्षित व्यक्ति के बेरोजगार होने पर उसकी योग्यता के हिसाब से बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है। जी हां, बेरोजगारी भत्ते की रकम इतनी है जितना एक इंजिनियर नहीं कमा पाता। आइए जानते है कुछ ऐसे देशों के बारे में, जहां लोगों का बेरोजगारी भत्ता सैलरी के बराबर होता है। 

 

1. फ्रांस

फ्रांस घूमने-फिरने के लिए तो मशहूर है लेकिन कुछ लोग यहां बेरोजगारी की जिंदगी जी रहे है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां बेरोजगारों को करीब 5.21 लाख रुपए सलाना दिया जाता है। 

2. जर्मनी

अगर जर्मनी की बात करें तो यहां अकेले रहने वाले बेरोजगार को 29 हजार महीना और शादीशुदा को 26 हजार और बेरोजगार है। इसके अलावा पेरेंट्स को अलग से बच्चों की परवरिश के लिए अलग से भत्ता दिया जाता है। 

3. नीदरलैंड

नीदरलैंड में रूल है कि यहां बेरोजगार हो चुके व्यक्ति को उसकी पुरानी सैलरी के हिसाब से भत्ता दिया जाता है। 

4. फ़िनलैंड

वैसे तो फ़िनलैंड में सभी को 10 हजार रुपए मासिक भत्ता मिलता है लेकिन अगर किसी ने मास्टर डिग्री कर ऱखी है तो 40 हजार तक मासिक भत्ता मिल सकता है। 

5. न्यूज़ीलैंड

यहां सरकार भत्ता देने के साथ-साथ पूरी हेल्प करती है। बिना बच्चे वालों को 11 हजार मिलते है। अगर उम्र 25 से ऊपर है तो उसे 4 हजार भत्ता दिया जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static