बड़े अजीब हैं ये रेलवे ट्रैक, आप लें यहां का मजा

Monday, March 13, 2017 11:05 AM

ट्रैवलिंग: मॉर्डन समय में ज्यादातर देशों में बुलेट ट्रेन का चलन है लेकिन कुछ देश ऐसे है, जो अजीबोगरीब रेलवे ट्रैक के कारण दुनियाभर में मशहूर है।  इसी खासियत ते वजह से ये ट्रैक टूरिस्टों की पहली पसंद बना हुए हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही रेलवे ट्रैक के बारे में बताएंगे, जो अजीब तो लेकिन इनसे सफर करने का मजा ही कुछ ओर है। आइए जानते है इन दिलचस्प रेलवे ट्रैक के बारे में । 


1. मैकलॉन्ग मार्केट रेलवे (थाईलैंड)

यह रेलवे ट्रैक मार्किट के बीच में से होकर गुजरता है। इस पटरी पर लोग दुकाने लगाकर बैठते है।, जैसे ही ट्रैन यहा से गुजरता है तो लोग अपना सारा सामान समेटने बैठ जाते है। 

2. नेपियर-जिस्बॉर्न रेलवे (न्यूजीलैंड)

नेपियर से जिस्बॉर्न का यह रेलवे ट्रैक काफी दिलचस्प है क्योंकि यह जिस्बॉर्न हवाई अड्डे के मुख्य रनवे से होकर गुजरता है। 

3. ट्रेन ए लास न्यूब्स (अर्जेंटीना)

यह ट्रेन जिस ब्रिज से होकर गुजरती है वह 4220 मीटर ऊपर बना है। इसे दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा रेलवे ट्रैक कहा जाता है। यह ट्रैक लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। हैरानी की बात है कि  इस रेलवे लाइन पर 29 ब्रिज, 21 टनल, 13 पुल, 2 स्पाइरल और 2 जिगजैग है।

4. ट्रांस-साइबेरियन रेलवे, रूस

यह रेलवे ट्रैक मॉस्को से लेकर रूस और जापान के समुद्र को आपस में जोड़ता है। इसे दुनिया की सबसे लंबी रेलवे लाइन कहा जाता है। 

5. लैंड वासर विडक्ट (स्विट्जरलैंड)

स्विट्जरलैंड का लैंड वासर विडक्ट ट्रैक ब्रिज नदी पर बना है। इसकी सबसे खास बात यह है कि ट्रेन ब्रिज के बाद सीधे टनल (सुरंग) में प्रवेश कर जाती है। जहां का नजारा हर किसी को अपना बना लेता है। 

6. जॉर्जटाउन लूप रेल रोड (USA)

यह ट्रैक जॉर्ज टाउन और सिल्वर प्लम कस्बों की संर्कीण पहाड़ियों से होकर गुजरता है।  ट्रैक की ऊंचाई 600 फीट है। इस ट्रैक पर चार पुल है। 
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!