अनोखी परंपरा: इस गांव की महिलाएं शादी के लिए मुंडवाती है सिर

Thursday, January 4, 2018 11:26 AM
अनोखी परंपरा: इस गांव की महिलाएं शादी के लिए मुंडवाती है सिर

दुनियाभर में शादी को लेकर आज भी बहुत-सी परंपराए निभाई जाती है। हर समाज और धर्म की परंपराएं और रस्में अलग-अलग होती है। प्राचीन समय से लोग ऐसी परंपराओं को निभाते आ रहें है, जिन पर यकीन कर पाना भी मुश्किल है। आज हम आपको ऐसे ही एक गांव के बारे में बताने जा रहें है जहां पर प्रथा के नाम पर लड़कियों को शादी से पहले ही बाल मुंडवाने के लिए कहा जाता है। आइए जानते है अफ्रीका के एक शहर में निभाई जाने वाली इस प्रथा के बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesari

अफ्रीका महाद्वीप में इथियोपिया और सोमालिया के बीच बसे बोराना जनजाति की लड़कियां शादी के लिए अपना सिर मुंडवा लेती है। अच्छे दूल्हे  पाने के यहां की लड़की शादी होने से पहले सिर का एक बड़ा हिस्सा मुंडवा कर रखती है। यहां के लोगों का मानना है कि ऐसा करने से लड़कियों को अच्छे वर प्राप्त होते है। हालांकि शादी के बाद उन्हें सजने सवरने की पूरी आजादी दी जाती है।

PunjabKesari

इस जनजाति को लड़कियों को सिर्फ बकरी की खाल से बने कपड़े ही पहनने की इजाजत होती है। समुदाय की बूढ़ी महिलाओं को विशेष सम्मान दिया जाता है। इसके अलावा यहां के लोग फोटो खिंचवाना भी अच्छा नहीं मानते। उनका मानना हैं कि ऐसा करने से शरीर में खून की कमी हो जाती है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन