इतिहास की इन शातिर रानियों ने किया था दुनिया पर राज!

Monday, June 12, 2017 11:15 AM
इतिहास की इन शातिर रानियों ने किया था दुनिया पर राज!

पंजाब केसरी(लाइफस्टाइल)- दुनिया पर राज करना कोई आसान काम नहीं हैं। कहते हैं कि राजतंत्र सिर्फ मर्द ही कर सकते हैं। वहीं राजनीति की अच्छी सोच और समझ रखते हैं लेकिन इतिहास में कुछ औरतें ऐसी भी हैं, जिन्होंने अपने दम पर अपने-अपने देशों पर राज किया था।आइए जानें इस महिला राजशासकों के बारे में।  


1. सुल्तान तुरहान,तुर्की

PunjabKesari


तुर्की पर दो महिला शासकों का राज रहा एक तुरहान और दूसरी उनकी सास कोसेम। तुरहान से राज्य पर शासक करने के लिए अपनी ही सास कोसेम के खिलाफ षडयंत्र रच कर हत्या कर दी थी। उसकी सास चाहती थी कि वह अपने पोते यानि सुल्तान तुरहान के बेटे महमूद चतुर्थ को मारकर दूसरे पोते को सुल्तान बना दे। इसी कारण तुरहान ने कोसेम को अपने षड्यंत्र का शिकार बना दिया था। 


2. सुल्तान कोसेम,तुर्की

PunjabKesari

कोसेम तुर्की की सबसे शक्तिशाली महिला शासक थी। असल में ग्रीक मूल की कोसेम एक दासी थी। तुर्की के शासक उसकी खूबसूरती के दिवाने हो गए थे और उससे शादी कर ली। जिससे वह तुर्की की मलिका बन गई। कोसेम के पति अहमद प्रथम की मौत के बाद उसने उसके भाई को गद्दी पर बिठा दिया जो मंदबुद्धि था। उसके पीछे राज चलाने वाली औरत कोसेम ही थी। 


3. एम्प्रेस वेई,चीन

PunjabKesari

चीन पर एम्प्रेस वेई के पति झांगजोंग ने 2 बार राज किया। 710 ईस्वी में झांगजोंग की जहर खाने के कारण मौत हो गई थी और गद्दी एम्प्रेस वेई के हाथ में आ गई थी। कहा जाता है कि गद्दी हासिल करने के लिए ही उसने अपने पति को जहर दी थी और राज गद्दी हासिल करने के कुछ दिनों बाद ही झांगजोंग के भतीजे ली लोंगजी ने एम्प्रेस वेई की हत्या करवा दी। इसके बाद वह खुद राज करने लगा। 


4. रानी आर्सिनोए द्वितीय,मिस्र 

PunjabKesari

मूल रूप से एक ग्रीक प्रिंसेस आर्सिनोए द्वितीय ने प्राचीन मिस्त्र पर राज किया था। आर्सिनोए के पहले पति का नाम किंग लिसीमेकस था जिस कारण उसने थ्रास, एशिया माइनर और मेसिडोनिया पर राज किया। बाद में किंग लिसीमेकस ने  आर्सिनोए की शादी अपने ही भाई टॉलेमी द्वितीय फिलाडेल्फस से करवा दी और वह मिस्त्र की शासक बन गई। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !